A
Hindi News पैसा बिज़नेस साल के अंत में घर खरीदना फायदे का सौदा, ये 5 कारण जान लेंगे तो आप भी पीछे नहीं रहेंगे

साल के अंत में घर खरीदना फायदे का सौदा, ये 5 कारण जान लेंगे तो आप भी पीछे नहीं रहेंगे

साल के अंत में प्रॉपर्टी ब्रोकर और ​डेवलपर्स के पास खरीदारों की भीड़ नहीं होती है। इसके चलते आप आसानी से सही प्रॉपर्टी का चयन कर सकते हैं।

घर खरीदना फायदे का सौदा- India TV Paisa Image Source : FILE घर खरीदना फायदे का सौदा

साल 2023 खत्म होने में कुछ ही दिन शेष बचे हैं। न्यू ईयर की तैयारियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में बहुत सारे लोग घूमने की योजना बना रहे हैं। लेकिन अगर आप इस वक्त का इस्तेमाल सही तरीके से कर अपने घर खरीदने की योजना में लगाते हैं तो अच्छी बचत के साथ कई दूसरे फायदे उठा सकते हैं। इंडिया टीवी ने दिग्गज रियल एस्टेट एक्सपर्ट और अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव से जाना कि आखिर साल के अंत में घर खरीदने के क्या फायदे हैं? उन्होंने 5 प्रमुख फायदे गिनाए जो प्रत्येक घर खरीदार को जरूर जानना चाहिए। आइए, उन कारणों को समझने की कोशिश् करते हैं कि साल के अंत में घर खरीदने का फैसला क्यों होता है फायदेमंद।

1. आपको मिलती है सबसे अच्छी कीमत 

साल के अंत में रियल एस्टेट मार्केट में बहुत ज्यादा सुस्ती होती है। इसके चलते आपको प्रॉपर्टी की सबसे अच्छी कीमत आसानी से मिल जाती है। डेवलपर्स भी सही कीमत पर प्रॉपर्टी सेल को आसानी से तैयार हो जाते हैं। इसके साथ पार्किंग, दूसरे सुविधाओं पर छूट आसानी से दे देते हैं। इस तरह प्रॉपर्टी की सबसे बेस्ट कीमत साल के अंत में ही मिलती है। 

2. फैसला लेने के लिए काफी समय 

साल के अंत में प्रॉपर्टी ब्रोकर और ​डेवलपर्स के पास खरीदारों की भीड़ नहीं होती है। इसके चलते आप आसानी से सही प्रॉपर्टी का चयन कर सकते हैं। आपके पास टाइम ही टाइम होता है, फैसला लेने के लिए। डेवलपर्स और ब्रोकर ही जल्दबाजी में नहीं होते हैं कि यूनिट बुक हो जाएगा। यानी आप आसानी से सही प्रॉपर्टी का चयन कर सकते हैं। 

3. साल के अंत में गिरती हैं घर की कीमतें

रियल एस्टेट ट्रेंड को देखें तो पाएंगे कि दिसंबर और जनवरी में घर की कीमतें ऐतिहासिक रूप से कम हो जाती हैं। हर सर्दियों में खरीदारों की कमी के चलते घर की कीमतें में गिरावट देखने को मिलती है। एक सर्वे से पता चला है कि 85% घर खरीदार सोचते हैं कि साल के अंत में घर खरीदने सही नहीं है। इसके चलते डेवलपर्स की बिक्री पर असर होता है। डेवलपर्स मांग बढ़ाने के लिए अपनी तरफ से डिस्काउंट देते हैं। इसका फायदा उठाकर खरीदार कम कीमत में प्रॉपर्टी का सौदा पूरा कर सकता है। 

4. फेशिंग और सूर्य की रोशनी की सही जानकारी 

दिसंबर महीने में आप घर बुक करने जाते हैं तो सबसे बड़ा फायदा आपको फ्लैट के फेशिंग और सूर्य की रोशनी को लेकर होता है। ठंड में आपको सूर्य की रौशनी की सही अहमियत समझ में आती है। आपको पता चलता है कि आप जो फ्लैट बुक करने जा रहे हैं, उसमें सूर्य की रौशनी जा रही है या नहीं। अगर नहीं है तो आप उस फ्लैट को बुक नहीं करते हैं। गर्मी में ये फायदा नहीं मिलता है। 

5. छुट्टियों का सही इस्तेमाल 

साल के अंत में आपको छुट्टी लेनी में परेशानी नहीं होती है। आपके पास साल की बची छुट्टी होती है। बच्चों को भी विंटर की छुट्टी होती है। इसका फायदा उठाकर आप आसानी से सही प्रॉपर्टी ढूंढ सकते हैं। 

Latest Business News