A
Hindi News पैसा बिज़नेस Byju's का संकट: बायजू रवींद्रन को कंपनी से बाहर करने पर EGM में आज वोटिंग, हो सकता है ये फैसला

Byju's का संकट: बायजू रवींद्रन को कंपनी से बाहर करने पर EGM में आज वोटिंग, हो सकता है ये फैसला

बायजू की मूल शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रवींद्रन बायजू के साथ-साथ निदेशक मंडल के सदस्य भी कंपनी के चुनिंदा निवेशकों द्वारा बुलाई गई असाधारण आम बैठक (ईजीएम) में शामिल नहीं होंगे।

बायजू रवींद्रन- India TV Paisa Image Source : BYJU'S बायजू रवींद्रन

एडटेक कंपनी बायजू पर संकट के बादल गहरे होते जा रहे हैं। आज बड़े निवेशकों ने कंपनी के फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन को पद से हटाने के लिए ईजीएम बुलाई है। इसमें वो रवींद्रन को कंपनी से बाहर करने के लिए वोटिंग करेंगे। निवेशक एक असाधारण आम बैठक (ईजीएम) में संस्थापक बायजू रवींद्रन और उनके परिवार को शीर्ष पदों से हटाने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि, बायजू का तर्क है कि कोरम की कमी के कारण ईजीएम वैध नहीं होगी और अदालत की रोक के अधीन है। आपको बता दें कि इन्वेस्टर्स ने प्रबंधन पर गैर-अनुपालन, गलत सूचना और जानकारी छिपाने का आरोप लगाया है। वे बेहतर निरीक्षण और प्रशासन के लिए एईएसएल अधिग्रहण, ऋण शर्तों, जांच, ऑडिट और बोर्ड पुनर्गठन पर विवरण मांग रहे हैं। अब ईजीएम में क्या फैसला होता और उसको कोर्ट मानेगी या नहीं? ये आगे पता चल पाएगा। 

ईजीएम में शामिल नहीं होंगे सीईओ रवींद्रन

बायजू की मूल शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रवींद्रन बायजू के साथ-साथ निदेशक मंडल के सदस्य भी कंपनी के चुनिंदा निवेशकों द्वारा बुलाई गई असाधारण आम बैठक (ईजीएम) में शामिल नहीं होंगे। बायजू के शेयरधारक कथित ‘कुप्रबंधन और विफलताओं’ को लेकर संस्थापक सीईओ बायजू रवींद्रन और उनके परिवार के सदस्यों को बाहर करने के लिए कुछ निवेशकों द्वारा लाए गए प्रस्ताव पर शुक्रवार को मतदान करेंगे। बायजू ने ईजीएम को ‘प्रक्रियात्मक रूप से अमान्य’ और कंपनी के नियमों और शेयरधारक के समझौते का उल्लंघन बताया है। 

ईजीएम में जरूरी कोरम नहीं 

बायजू के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘बायजू रवींद्रन या कोई अन्य बोर्ड सदस्य इस अमान्य ईजीएम में शामिल नहीं होंगे। इसका मतलब है कि अभी बुलाए जाने पर भी ईजीएम में जरूरी कोरम नहीं होगा और एजेंडा पर चर्चा या मतदान को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है।” उन्होंने कहा, ‘‘बायजू के संरक्षक के रूप में कानून की स्थापित प्रक्रियाओं का सम्मान करना और कंपनी की अखंडता की रक्षा करना संस्थापकों की जिम्मेदारी है।’’ 

Latest Business News