A
Hindi News पैसा बिज़नेस Google पर CCI का एक हफ्ते में दूसरा हथोड़ा, अनुचित कारोबार के लिए 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

Google पर CCI का एक हफ्ते में दूसरा हथोड़ा, अनुचित कारोबार के लिए 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने जानकारी देेते हुए कहा कि आयोग की ओर से एक निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने आचरण में बदलाव लाने का भी निर्देश दिया है।

Google पर एक हफ्ते में...- India TV Paisa Image Source : FILE Google पर एक हफ्ते में दूसरी बड़ी पैनल्टी

दुनिया की मशहूर टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल (Google) बीते एक हफ्ते से गलत कारणों से चर्चा में है। कंपनी पर एक हफ्ते में दूसरी बार भारी जुर्माना लगाया गया है। प्रतिस्पर्धा आयोग यानि CCI ने मंगलवार को गूगल पर प्ले स्टोर की नीतियों के संबंध में अपने दबदबे का दुरुपयोग करने के लिए 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही CCI ने कंपनी को अनुचित व्यापार प्रथाओं को रोकने और बंद करने का निर्देश दिया।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने जानकारी देेते हुए कहा कि आयोग की ओर से एक निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने आचरण में बदलाव लाने का भी निर्देश दिया है। एक हफ्ते से भी कम समय में गूगल के खिलाफ सीसीआई का यह दूसरा बड़ा फैसला है। 20 अक्टूबर को, प्रतिस्पर्धा आयोग ने एंड्रॉइड मोबाइल उपकरणों के संबंध में कई बाजारों में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए कंपनी पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया और इंटरनेट प्रमुख को विभिन्न अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं को रोकने और बंद करने का आदेश दिया।

सीसीआई ने पाया कि गूगल ने अपनी दबदबे की स्थिति का दुरुपयोग किया है। नियामक ने कंपनी को अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं को रोकने का निर्देश दिया है। सीसीआई ने बयान में कहा कि उसने गूगल को निर्देश दिया है कि वह एक निर्धारित समयसीमा के भीतर अपने आचरण में सुधार करे। एक हफ्ते से भी कम समय में यह दूसरा मौका है, जब गूगल के खिलाफ सीसीआई ने बड़ा फैसला किया है। 

Latest Business News