A
Hindi News पैसा बिज़नेस Cement Price Hike: घर बनना होगा और महंगा, सीमेंट के दाम झटके में इतने रुपये प्रति बैग बढ़ेंगे!

Cement Price Hike: घर बनना होगा और महंगा, सीमेंट के दाम झटके में इतने रुपये प्रति बैग बढ़ेंगे!

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ने कहा है कि सीमेंट कंपनियां नवंबर में कीमतों में 10 रुपये से 30 रुपये प्रति बैग की बढ़ोतरी करने की योजना बना रही हैं।

सीमेंट - India TV Paisa Image Source : INDIA TV सीमेंट

Cement Price Hike: आने वाले दिनों में घर बनाना और महंगा होने वाला है। दरअसल सीमेंट उत्पादन करने वाली कंपनियां सीमेंट के दाम में प्रति बैग 10 रुपये से लेकर 30 रुपये तक की बड़ी बढ़ोतरी करने की योजना बना रही है। इस बढ़ोतरी के बाद घर के निर्माण की लागत बढ़ जाएगी। आसमान छूती महंगाई में यह आम से खास पर एक और बड़ा बोझ बढ़ाने वाला होगा। एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ने कहा है कि सीमेंट कंपनियां नवंबर में कीमतों में 10 रुपये से 30 रुपये प्रति बैग की बढ़ोतरी करने की योजना बना रही हैं। एमके ग्लोबल ने हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा कि अक्टूबर 2022 में औसत सीमेंट मूल्य वृद्धि लगभग 3-4 रुपये प्रति बैग थी।

इस महीने बड़ी बढ़ोतरी की तैयारी 

महीने-दर-महीने (एमओएम) के आधार पर, कीमतों में पूर्व और दक्षिण में 2-3 प्रतिशत और पश्चिम में लगभग एक प्रतिशत की वृद्धि हुई, रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तरी और मध्य क्षेत्रों में 1-2 फीसदी की गिरावट आई है। एमके ग्लोबल ने कहा, सीमेंट कंपनियां 22 नवंबर को सभी क्षेत्रों में 10-30 रुपये प्रति बैग की कीमतों में बढ़ोतरी का प्रयास कर रही हैं। इन कीमतों में बढ़ोतरी का खुलासा अगले कुछ दिनों में किया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, मानसून की देरी से बाहर निकलने और त्योहारी छुट्टियों के कारण श्रमिकों की कमी ने 22 अक्टूबर की मांग को प्रभावित किया। आने वाले हफ्तों में मांग में सुधार की उम्मीद है, सभी प्रमुख त्योहार समाप्त हो रहे हैं और एक व्यस्त निर्माण सीजन की शुरूआत हो रही है।

लगात बढ़ने से कीमत में बढ़ोतरी 

एमके ग्लोबल ने कहा कि, लागत में बढ़ोतरी, सीमेंट की कीमतों में बढ़ोतरी और आने वाली तिमाहियों में निर्माण गतिविधियों में तेजी के साथ आने वाली तिमाहियों में उद्योग के लोगों के लिए लागत दबाव कम होने की उम्मीद है और उद्योग मार्जिन दूसरी तिमाही में नीचे रहने की उम्मीद है। अंतरराष्ट्रीय पेटकोक की कीमतें 195 डॉलर प्रति टन के शिखर से करीब 30 फीसदी नीचे हैं। एमके ग्लोबल ने कहा कि इसके अलावा ईंधन की कीमतों में गिरावट से वित्त वर्ष 23 की तीसरी तिमाही से लागत में कम से कम 150-200 रुपये प्रति टन की बचत होने की उम्मीद है।

Latest Business News