A
Hindi News पैसा बिज़नेस कांग्रेस शासित इस राज्य में सबसे कम है बेरोजगारों की संख्या, जानिए कौन है फिसड्डी

कांग्रेस शासित इस राज्य में सबसे कम है बेरोजगारों की संख्या, जानिए कौन है फिसड्डी

राज्य सरकार ने विशेष रूप से युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने को कई कदम उठाए और नई नीतियां बनाईं

<p>Students </p>- India TV Paisa Image Source : FILE Students 

Highlights

  • छत्तीसगढ़ में मार्च, 2022 के दौरान बेरोजगारी दर 0.6 प्रतिशत रही
  • सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ देश में पहले स्थान पर है
  • आंकड़ों के मुताबिक, हरियाणा में 26.7 प्रतिशत के साथ बेरोजगारी दर सबसे अधिक है।

रायपुर। देश में शायद कोई ऐसा चुनाव हो, जहां युवाओं को रोजगार देने का वादा न किया जाता हो। लेकिन सरकारें इस काम में कितनी सफल हैं, इसकी गवाही आंकड़े साफ साफ दे देते हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था निगरानी केंद्र (सीएमआईई) के ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ शीर्ष पर है। 

एक आधिकारिक बयान में सोमवार को यह जानकारी दी गई। बयान में कहा गया कि भारतीय अर्थव्यवस्था निगरानी केंद्र (सीएमआईई) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, छत्तीसगढ़ में मार्च, 2022 के दौरान बेरोजगारी दर 0.6 प्रतिशत रही, जो अब तक का सबसे निचला स्तर है। सीएमआईई के आंकड़ों के हवाले से बयान में कहा गया कि सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ देश में पहले स्थान पर है। 

मार्च में देश में बेरोजगारी दर 7.6 प्रतिशत रही। बयान में कहा गया है, ‘‘राज्य सरकार ने विशेष रूप से युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने को कई कदम उठाए और नई नीतियां बनाईं, जिसके कारण बेरोजगारी दर में लगातार गिरावट आई है।’’ 

हरियाणा और राजस्थान रहे फिसड्डी

आंकड़ों के मुताबिक, हरियाणा में 26.7 प्रतिशत के साथ बेरोजगारी दर सबसे अधिक है। वही राजस्थान बेरोजगारी दर के मामले में 25 प्रतिशत के साथ दूसरे और 14.5 प्रतिशत के साथ झारखंड तीसरे स्थान पर है। 

Latest Business News