A
Hindi News पैसा बिज़नेस कोलकाता में चिकन 60 रुपये प्रति किलोग्राम महंगा हुआ, क्या UP, बिहार समेत दूसरे राज्यों में भी महंगा होगा? जानें

कोलकाता में चिकन 60 रुपये प्रति किलोग्राम महंगा हुआ, क्या UP, बिहार समेत दूसरे राज्यों में भी महंगा होगा? जानें

टास्क फोर्स के सदस्य के अनुसार, सर्दियों के आने के साथ शहर के विभिन्न हिस्सों में वायरस के हमलों के कारण पोल्ट्री फार्म में मुर्गों की मौत के कई मामले सामने आए हैं, जिससे शहर के खुदरा बाजारों में चिकन की आपूर्ति में बाधा उत्पन्न हुई और कीमत बढ़ गई।

मुर्गों - India TV Paisa Image Source : AP मुर्गों

कोलकाता में पिछले 10 दिनों में चिकन की कीमत लगभग 60 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गई है। इससे आम लोगों की परेशानी बढ़ गई है। जरूरी वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए गठित टास्क फोर्स के एक सदस्य के अनुसार, कोलकाता के खुदरा बाजारों में चिकन की औसत कीमत 220 से 230 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच है। जबकि, एक हफ्ते पहले चिकन की कीमत 160 रुपये से 170 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच थी। मध्यम वर्ग के उपभोक्ताओं के लिए इस किफायती भोजन की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि अब वास्तव में टास्क फोर्स के सदस्यों के लिए सिरदर्द बन गई है।

इस कारण बढ़ी चिकन की कीमत 

टास्क फोर्स के सदस्य के अनुसार, सर्दियों के आने के साथ शहर के विभिन्न हिस्सों में वायरस के हमलों के कारण पोल्ट्री फार्म में मुर्गों की मौत के कई मामले सामने आए हैं, जिससे शहर के खुदरा बाजारों में चिकन की आपूर्ति में बाधा उत्पन्न हुई और कीमत बढ़ गई। टास्क फोर्स के एक सदस्य ने कहा कि आमतौर पर, पश्चिम बंगाल में प्रति माह चिकन की औसत मांग लगभग 3.5 लाख किलोग्राम है, जो साल के अंत में पिकनिक के कारण सर्दियों के आने के साथ बढ़ जाती है। लेकिन, इस साल वायरस से संबंधित मुर्गों की मौतों के कारण मांग में वृद्धि हो गई और पर्याप्त आपूर्ति नहीं की जा रही।"

क्या दूसरे राज्यों में बढ़ेगी चिकन की कीमत 

पोल्ट्री फॉर्म उद्योग से जुड़े जानकारों का कहना है कि वायरस के हमलों के कारण पोल्ट्री फार्म में मुर्गों की मौत के मामले बढ़ते हैं तो असर देखने को मिलेगा। मुर्गों में वायरस के मामले तेजी से बढ़ते हैं। इससे शुरुआती दौर में कीमत कम होती है लेकिन बाद में आपूर्ति घटने से कीमत बढ़ जाती है। इसलिए अभी कुछ कहना मुश्किल है। अगर आगे हालत बिगड़ते हैं तो दूसरे राज्यों में भी कीमत पर असर देखने को मिल सकता है। 

अंडे की कीमत भी बढ़ी 

चिकन के अलावा अंडे की कीमत भी बढ़ी है, जिससे मध्यम वर्ग के उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ गई है। शहर के खुदरा बाजार में एक अंडे की औसत लगभग 8 रुपये है, जबकि एक महीने पहले यह 5.50 रुपये थी।

Latest Business News