A
Hindi News पैसा बिज़नेस CNG की कीमतों में आज हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी, दाम बढ़ने से पहले 1KG के लिए चुकाने होते थे 78.61 रुपये

CNG की कीमतों में आज हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी, दाम बढ़ने से पहले 1KG के लिए चुकाने होते थे 78.61 रुपये

आम लोगों को महंगाई का तगड़ा झटका लगा है। CNG की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी कर दी गई है। बता दें, इससे पहले 8 अक्टूबर को 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

CNG की कीमतों में आज हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी- India TV Paisa Image Source : INDIA TV CNG की कीमतों में आज हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी

एक बार फिर आज CNG की कीमतों में इजाफा हुआ है। आज सुबह 6 बजे से नई दरें लागू हो गईं। आईजीएल ने कहा है कि दाम बढ़ने के पीछे का सबसे बड़ा कारण नेचुरल गैस के दाम में लगातार हो रहे बदलाव है। बता दें, इससे पहले एक किलो सीएनजी की कीमत में 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

इतना रुपया हुआ महंगा

दिल्ली में आज से सीएनजी प्रति किलो 95 पैसा मंहगा हो गया है। नई दर लागू होने के बाद 1KG सीएनजी के लिए 79.56 रुपये देने पड़ेंगे। दाम बढ़ने से पहले इसकी कीमत 78.61 रुपये प्रति किलो थी। इससे पहले 8 अक्टूबर को 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। तब सीएनजी की कीमत 75.61  हुआ करती थी।

अप्रैल में सिर्फ 60 रुपये की थी गैस 

एक अप्रैल को वाहनों में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल होने वाली CNG के दाम 60 रुपये प्रति किलो था जबकि घरेलू रसोई गैस पीएनजी 36 रुपये प्रति घन मीटर के भाव पर थी। गैस की कीमतों में आई तेजी के बीच डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत गिरने के असर को कम करने के लिए एमजीएल ने सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ा दिए हैं। 

लोग कर रहे CNG वाहनों से तौबा 

इक्रा रेटिंग्स ने बयान में कहा कि सीएनजी वाहनों के इस्तेमाल से परिचालन लागत में होने वाली बचत इसके दाम बढ़ने से डीजल की तुलना में कुछ खास नहीं रह गई है। इसकी वजह से घरेलू वाणिज्यिक वाहन क्षेत्र में सीएनजी के इस्तेमाल में चालू वित्त वर्ष में गिरावट देखने को मिली है, खासकर मझोले वाणिज्यिक ट्रक खंड में यह गिरावट काफी गहरा गई है। 

घट रही है CNG की हिस्सेदारी 

रेटिंग एजेंसी ने कहा, ‘‘सीएनजी से चलने वाले वाहनों का कुल वाहनों में हिस्सा भी वित्त वर्ष 2021-22 के 38 प्रतिशत से घटकर 2022-23 के पहले आठ माह में 27 प्रतिशत रह गया है।’’ हालांकि, यात्री वाहन खंड में सीएनजी को लेकर स्वीकार्यता बनी हुई है। इक्रा ने कहा कि सीएनजी के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों का भी इस्तेमाल बढ़ने का सिलसिला आगे कायम रहने की उम्मीद है।

Latest Business News