A
Hindi News पैसा बिज़नेस हवाई यात्रियों को बड़ी राहत, 2 साल बाद मिली ये छूट

हवाई यात्रियों को बड़ी राहत, 2 साल बाद मिली ये छूट

फरवरी में घरेलू उड़ानों पर हवाई यात्रियों की संख्या 76.96 लाख रही, जो जनवरी से 20 प्रतिशत अधिक है।

<p>Airport</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Airport

नयी दिल्ली। नागर विमानन मंत्रालय ने कोविड-19 संबंधी अंकुशों में ढील देते हुए चालक दल के सदस्यों के लिए पीपीई किट पहनने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। इसके अलावा एयरलाइंस को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर ‘मेडिकल इमरजेंसी’ स्थिति के लिए तीन सीटों को खाली रखने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही हवाईअड्डे के सुरक्षाकर्मी अब यात्रियों की हाथ लगाकर सुरक्षा जांच कर सकेंगे।

मंत्रालय के 21 मार्च के आदेश में कहा गया है कि ये अंकुश हवाई उड़ानों के सुगम परिचालन के लिए हटाए गए हैं। भारत का विमानन क्षेत्र ओमीक्रोन स्वरूप के मंद पड़ने के बाद पुनरुद्धार की राह पर है। फरवरी में घरेलू उड़ानों पर हवाई यात्रियों की संख्या 76.96 लाख रही, जो जनवरी से 20 प्रतिशत अधिक है। नागर विमानन मंत्रालय ने कहा कि ‘मेडिकल इमरजेंसी’ के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर अब तीन सीटें खाली रखने की जरूरत को समाप्त कर दिया गया है।

टाइम पर पहुंचाने के मामले में ये है नंबर 1 एयरलाइंस 

घरेलू विमानन कंपनी इंडिगो फरवरी माह में समय पर उड़ानों के संचालन (ओटीपी) के मामले में देश के चार प्रमुख हवाईअड्डों पर सबसे आगे रही है। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। डीजीसीए के अनुसार, इस दौरान कंपनी की समय पर उड़ानों की संख्या 95.4 प्रतिशत रही। वहीं 94.1 प्रतिशत के ओटीपी के साथ गोफर्स्ट दूसरे स्थान पर रही। डीजीसीए ने सोमवार को जारी आंकड़ों में कहा कि बेंगलुरु, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई हवाईअड्डों पर इंडिगो का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा। डीजीसीए के अनुसार, जनवरी, 2022 में 94.5 प्रतिशत के साथ गोफर्स्ट का ओटीपी इन चार हवाईअड्डों पर सबसे अच्छा रहा था। इस दौरान इंडिगो 93.9 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर थी। 

Latest Business News