A
Hindi News पैसा बिज़नेस इंडिगो एयरलाइंस ने 6 महीने में 4 बार खतरे में डाली यात्रियों की जान, सरकार ने दे दी ये तगड़ी सजा

इंडिगो एयरलाइंस ने 6 महीने में 4 बार खतरे में डाली यात्रियों की जान, सरकार ने दे दी ये तगड़ी सजा

इंडिगो के ए321 श्रेणी के विमानों में इस साल छह महीने के भीतर ‘टेल स्ट्राइक’ की चार घटनाएं हुईं, जिसके बाद नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयरलाइन का विशेष ऑडिट किया।

Indigo Airlines- India TV Paisa Image Source : PTI Indigo Airlines

भारत की सबसे बड़ी एयरलाइंस कंपनी इंडिगो पर डीजीसीए का जोरदार हंटर चला है। एयरपोर्ट पर विमानों की मिस हैंडलिंग और बार बार हो रही ‘टेल स्ट्राइक’ की घटनाओं के चलते डीजीसीए ने इंडिगो एयरलाइंस पर तगड़ा जुर्माना लगा दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार विमानन क्षेत्र के नियामक डीजीसीए ने परिचालन, प्रशिक्षण और इंजीनियरिंग प्रक्रियाओं से संबंधित दस्तावेजों में कुछ प्रणालीगत खामियों के लिए एयरलाइन इंडिगो पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। 

इस साल ‘टेल स्ट्राइक’ की 4 घटनाएं

इंडिगो के ए321 श्रेणी के विमानों में इस साल छह महीने के भीतर ‘टेल स्ट्राइक’ की चार घटनाएं हुईं, जिसके बाद नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयरलाइन का विशेष ऑडिट किया। विमान का ‘टेल’ यानी पिछला हिस्‍सा जब उड़ान भरने या उतरने के समय हवाईपट्टी को छूने लगता है तो उसे ‘टेल स्‍ट्राइक’ कहते हैं। 

DGCA ने किया इंडिगो का ऑडिट 

डीजीसीए ने शुक्रवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि ऑडिट के दौरान उसने इंडिगो के परिचालन, प्रशिक्षण, इंजीनियरिंग तथा एफडीएम (उड़ान डेटा निगरानी) कार्यक्रम से जुड़े दस्तावेजों और प्रक्रिया की समीक्षा की। बयान के अनुसार, विशेष ऑडिट में परिचालन/ प्रशिक्षण प्रक्रियाओं और इंजीनियरिंग प्रक्रियाओं से संबंधित दस्तावेजों में कुछ प्रणालीगत खामियां देखने को मिलीं। इस संदर्भ में एयरलाइन को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। 

इंडिगो में मिली कई खामियां 

डीजीसीए ने कहा कि एयरलाइन के जवाब का ‘‘ कई स्तर पर आकलन किया गया और वह संतोषजनक नहीं था।’’ प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘डीजीसीए ने इंडिगो एयरलाइन पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है और उसे डीजीसीए के नियमों एवं ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) दिशानिर्देशों के अनुरूप अपने दस्तावेजों और प्रक्रियाओं में संशोधन करने का निर्देश दिया है।’’

Latest Business News