A
Hindi News पैसा बिज़नेस Walt Disney में छंटनी, एक झटके में 7000 की गई नौकरी, CEO बोले-ये तो बस शुरुआत है

Walt Disney में छंटनी, एक झटके में 7000 की गई नौकरी, CEO बोले-ये तो बस शुरुआत है

डिज्नी का दावा है कि नौकरी में कटौती से कंपनी की लागत में 5.5 अरब डॉलर की कमी आएगी। जिसमें कंटेंट खर्च में 3 अरब डॉलर शामिल हैं।

Walt Disney- India TV Paisa Image Source : FILE Walt Disney

मेटा, गूगल, एसेंचर के बाद अब एंटरटेनमेंट सेक्टर में छंटनी से हाहाकार मच गया है। दुनिया की दिग्गज कंपनी डिज्नी इस सप्ताह से 7000 लोगों को नौकरी से निकालने जा रही है। कंपनी ने बताया है कि फिलहाल यह छंटनी का पहला राउंड है। आने वाले वक्त में छंटनी के और भी राउंड आएंगे, जिसमें ज्यादा लोगों की छंटनी की जा सकती है। कंपनी ने यहां भी छंटनी का वही घिसापिटा कारण बताया है जो बीते कई महीनों से हर कंपनी गिना रही है। डिज्नी ने कहा है कि यह छंटनी कॉर्पाेरेट खर्च को कम करने और फ्री कैश फ्लो को बढ़ावा देने का एक प्रयास है। 

बता दें कि छंटनी के इस दौर से डिज्नी के मीडिया और सर्कुलेशन प्रभाग, पार्क और रिसॉर्ट्स और ईएसपीएन छंटनी के तीन दौर से प्रभावित होंगे। डिज्नी का दावा है कि नौकरी में कटौती से कंपनी की लागत में 5.5 अरब डॉलर की कमी आएगी। जिसमें कंटेंट खर्च में 3 अरब डॉलर शामिल हैं।

डिज्नी में कब तक होगी छंटनी 

कर्मचारियों को छंटनी की खबर उनके मैनेजर्स की ओर से सीधे दिया जाएगा। समाचार चैनल सीएनबीसी ने डिज्नी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब इगर द्वारा भेजे गए एक पत्र के बाद खुलासा किा है कि डिज्नी के मैनेजर्स को अगले चार दिनों में प्रभावित कर्मचारियों के पहले समूह को सीधे समाचार देने के लिए कहा जाएगा। 

छंटनी का दूसरा दौर होगा और बड़ा 

कंपनी ने संकेत दिए हैं कि छंटनी का दूसरा दौर बहुत बड़ा होगा। कर्मचारियों को अप्रैल के महीने में कई हजार और कर्मचारियों की कटौती के बारे में सूचित किया जाएगा। गर्मियों की शुरुआत से पहले तीसरे और अंतिम दौर की घोषणा की उम्मीद है। मेमो में, डिज्नी के कर्मचारियों को, इगर ने लिखा, ’हमने कंपनी के रणनीतिक पुनर्गठन के हिस्से के रूप में लगभग 7,000 नौकरियों द्वारा अपने समग्र कार्यबल को कम करने का कठिन निर्णय लिया है, जिसमें अधिक प्रभावी बनाने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण लागत-बचत उपाय शामिल हैं’

एंटरटेनमेंट सेक्टर में दूसरी बड़ी छंटनी 

डिज्नी की छंटनी इस सेक्टर में पहली या आखिरी नहीं है। वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी जैसी मीडिया कंपनियों में छंटनी हो चुकी है। इससे पहले अन्य टेक और मीडिया कंपनियों ने भी पिछले साल के अंत से अपने कर्मचारियों की संख्या में काफी कमी की है। मेटा, अमेज़ॅन और गूगल जैसी बड़ी तकनीकी कंपनियों को प्रभावित किया है।

Latest Business News