A
Hindi News पैसा बिज़नेस दिल्ली के 700 बाजार 5 लाख दीयों से रोशन होंगे आज, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर कारोबारियों की स्पेशल तैयारी

दिल्ली के 700 बाजार 5 लाख दीयों से रोशन होंगे आज, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर कारोबारियों की स्पेशल तैयारी

Ram Mandir Ceremony : दिल्ली के कारोबारियों ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए स्पेशल तैयारियां की हुई हैं। चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री के अनुसार, दिल्ली के 700 बाजार आज 5 लाख दीयों से रोशन होंगे। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सभी दुकानदार उत्साहित हैं।

राम मंदिर उद्घाटन- India TV Paisa Image Source : FILE राम मंदिर उद्घाटन

अयोध्या के भव्य राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में आज सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होने जा रहा है। करीब 496 साल बाद आए इस अवसर पर अयोध्या ही नहीं, बल्कि पूरा देश दुल्हन सा सजा है। बाजारों में कल पूरे दिन दीपावली जैसा माहौल रहा था। दीये, झंडिया, सजावट के सामानों की जगह-जगह लगी दुकानों पर खरीदारों की भीड़ देखने को मिली। राष्ट्रीय राजधानी के बाजार कई दिन पहले से ही सज चुके हैं। कारोबारियों ने प्राण प्रतिष्ठा के दिन की विशेष तैयारी की हुई है।

5 लाख दीयों से जगमग होंगे 700 बाजार

अयोध्या में आज राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी के 700 बाजारों में पांच लाख से अधिक दीये जलाए जाएंगे। स्थानीय व्यापारी संगठन ‘चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री’ (CTI) ने यह जानकारी दी है। सीटीआई के चेयरमैन ब्रजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने संयुक्त बयान में कहा, “उत्साह के कारण राम मंदिर से संबंधित सामानों जैसे झंडे, मॉडल, पोशाक, बिल्ले और तस्वीरों की मांग चार गुना हो गई है।”

बढ़ गई थोक बिक्री

गोयल ने कहा कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सभी दुकानदार उत्साहित हैं। शहर के हर कोने में उत्साह देखा जा सकता है। उन्होंने कहा, “हमने पांच लाख से अधिक दीये जलाकर बाजार को रोशन करने का निर्णय लिया है।” उन्होंने कहा कि सदर बाजार, चांदनी चौक, मालीवाड़ा, किनारी बाजार, करोल बाग, गांधी नगर और टैंक रोड जैसे प्रमुख बाजारों से सामान दूसरे शहरों में भेजा जा रहा है। ऐसे में थोक बिक्री में भी इजाफा हुआ है।

जूलरी शॉप पर मिल रहा राम मंदिर थीम का कलेक्शन

बाजार में राम मंदिर की थीम पर ज्वैलरी कलेक्शन आ गई है। कई आभूषण खुदरा विक्रेताओं ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर मंदिर-शैली के रूपांकनों और भगवान राम की तस्वीर वाले नए ‘कलेक्शन’ पेश किए हैं। सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स ने अपना 'सियाराम' कलेक्शन पेश किया है, जबकि कल्याण ज्वैलर्स ने हेरिटेज ज्वैलरी लाइन-अप ‘निमाह’ पेश किया है। सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुवनकर सेन ने कहा, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की प्रत्याशा में हर जगह भगवान राम की भक्ति का माहौल है।

Latest Business News