A
Hindi News पैसा बिज़नेस Festive Buying: दिल्ली के व्यवसायियों को दीपावली पर 2.5 लाख करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद

Festive Buying: दिल्ली के व्यवसायियों को दीपावली पर 2.5 लाख करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद

देश भर के 40 हजार से अधिक व्यापारी संगठन भारतीय उत्पादों विशेष रूप से घर की सजावट के सामान, पूजा के सामान,आदि की बिक्री कर रहे हैं।

Diwali Festive Buying- India TV Paisa Image Source : FILE Diwali Festive Buying

Festive Buying: दिल्ली के कारोबारियों को उम्मीद है कि कोविड की पाबंदियों से मुक्ति मिलने के बाद तीन साल बाद इस बार दीपावली पर दिल्ली में व्यवसाय काफी अच्छा रहेगा। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने दिवाली का फेस्टिवल इस बार देश भर के व्यापारियों के लिए व्यापार के बड़े अवसर लेकर आ रहा है। इससे उम्मीद है कि दिवाली की त्यौहारी खरीद एवं अन्य सेवाओं के जरिये लगभग ढाई लाख करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है।

दो साल बाद बाजार में लौटी रौनक

दो साल बाद दिवाली उत्सव बिना किसी कोविड प्रतिबंध के मनाया जाएगा, जो उपभोक्ताओं को दिवाली के लिए खरीदारी करने के लिए देश के हर शहर में वाणिज्यिक बाजारों में आने के लिए प्रेरित कर रहा है। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा की  8 अक्टूबर को केंद्र सरकार द्वारा डीए में 4% की बढ़ोतरी और 12 अक्टूबर को  वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए रेल कर्मचारियों को 78 दिनों के वेतन के बराबर बोनस से बाजार में नकद प्रवाह को गति मिलेगी। खंडेलवाल ने कहा कि एक अनुमान के अनुसार, दिवाली उत्सव के कारोबार में डेढ़ लाख करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार दर्ज करने की उम्मीद है दिवाली से संबंधित यात्राओं एवं अनु सेवाओं के उपयोग पर एक लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च होने की उम्मीद है। ऑटोमोबाइल क्षेत्र के शीर्ष संगठन फाडा द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, नवरात्रि की अवधि के दौरान ऑटोमोबाइल की कुल खुदरा बिक्री में 57% की भारी वृद्धि हुई। वाहनों की सभी श्रेणियों में टू व्हीलर, थ्री व्हीलर, वाणिज्यिक वाहन,निजी वाहन और ट्रैक्टरों में क्रमशः 52%, 115%, 48%, 70% और 58% की अत्यधिक उच्च वृद्धि हुई है।

वित्तीय संकट से उबरने की उम्मीद

कारोबारी संगठन चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) ने एक बयान में कहा, ‘‘कोष का प्रवाह अच्छा रहने से कारोबारी समुदाय के वित्तीय संकट से उबर जाने की उम्मीद है। दो साल के बाद दीपावली कोविड पाबंदियों के बगैर मनाई जाएगी और हर शहर में उपभोक्ता खरीदारी के लिए बाजारों में आएंगे।’’ सीटीआई के चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि इस साल दीपावली पर दिल्ली में एक लाख करोड़ रुपये का व्यापार होने की उम्मीद है। सीटीआई ने बताया कि वाहन डीलरों के संगठन फाडा ने एक रिपोर्ट में हाल में बताया था कि नवरात्रि के दौरान वाहनों की कुल खुदरा बिक्री 57 फीसदी बढ़ गई।

Latest Business News