A
Hindi News पैसा बिज़नेस प्रॉपर्टी नहीं! रियल एस्टेट कंपनियों के स्टॉक ने निवेशकों को किया मालामाल, 3 साल में इतनी गुनी बढ़ी दौलत

प्रॉपर्टी नहीं! रियल एस्टेट कंपनियों के स्टॉक ने निवेशकों को किया मालामाल, 3 साल में इतनी गुनी बढ़ी दौलत

कोरोना महामारी के बाद देश में घरों की मांग तेजी से बढ़ी है। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु जैसे मेट्रो शहरों के अलावा छोटे शहरों में भी घरों की मांग बढ़ी है। एक जो बड़ा बदलाव आया था कि महंगे घरों की बिक्री तेजी से बढ़ी है। इससे डेवलपर्स का मुनाफा बढ़ा है।

रियल एस्टेट- India TV Paisa Image Source : FILE रियल एस्टेट

आमतौर पर निवेशक प्रॉपर्टी में निवेश करते हैं। इसकी वजह यह है कि प्रॉपर्टी में किया हुआ निवेशक सुरिक्षत और बेहतर रिटर्न दिलाने वाला माना जाता है। लेकिन आपको जानकार आश्चर्य होगा कि प्रॉपर्टी के मुकाबले रियल एस्टेट कंपनियों के स्टॉक में निवेशक करने वाले निवेशकों को कई गुना बेहतर रिटर्न मिला है। आपको बता दें कि मजबूत बिक्री और आरबीआई की दरों में बढ़ोतरी पर रोक के बाद रियल्टी इंडेक्स मार्च 2019 के निचले स्तर से 89 फीसदी ऊपर है। यानी अगर आप 2019 में 1 लाख रुपये निवेश किए होते तो वह आज 1.89 लाख रुपये हो गया होता। अगर 10 लाख होते तो वह करीब 19 लाख रुपये हो गया होता। जेफरीज ने एक रिपोर्ट में कहा है कि सेक्टर वैल्यूएशन (पीबीएक्स) अब 2021 के पीक के करीब है, जिससे रीरेटिंग हेडरूम, विदेशी ब्रोकरेज कम हो गया है।

शेयर करीब 15 साल के उच्चतम स्तर पर
 

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि लगभग 15 साल के उच्चतम स्तर पर प्रोपर्टी शेयरों में गड़बड़ी की गुंजाइश कम है। इसमें कहा गया है कि मार्च 2023 में आरबीआई की दर पर रोक के बाद सेक्टर का मूल्यांकन 2021 के चरम स्तर तक पहुंच गया। ग्राहक प्रतिक्रिया का मतलब है कि पूर्व-बिक्री अनुमानों में अपग्रेड अभी भी संभव है। त्योहारी सीजन में उछाल के कारण अक्टूबर 2023 में बिक्री शीर्ष-7 शहरों में सालाना आधार पर 20 फीसदी बढ़कर 50,000 से अधिक यूनिट के स्तर पर पहुंच गई है। इन्वेंट्री स्तर में अभी भी गिरावट आ रही है, और मूल्य निर्धारण मजबूत है।

देश में घरों की रिकॉर्ड ब्रिकी से आया उछाल 

दूसरी तिमाही में मजबूत प्रदर्शन ने हमारे 10-सूचीबद्ध डेवलपर नमूने की बिक्री को 1एच में प्लस 35 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। नवंबर 2023 में मजबूत लॉन्च के साथ, हमारा मानना है कि रिकॉर्ड तीसरी तिमाही की संभावना है। अक्टूबर 2023 के लिए प्रोपेक्विटी के आंकड़ों के हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि रिकॉर्ड दूसरी तिमाही के बाद मजबूत तीसरी तिमाही की अच्छी शुरुआत हुई है। शीर्ष-7 शहरों में वॉल्यूम (बेचा गया क्षेत्र) के हिसाब से साल-दर-साल प्रीसेल प्लस 25 प्रतिशत है, 10 प्रतिशत सालाना मिश्रित मूल्य निर्धारण लाभ के साथ।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News