A
Hindi News पैसा बिज़नेस Flight Ticket: दिवाली और छठ पूजा पर जहाज में टिकट मिलना मुश्किल, दाम सुनकर हैरान रह जाएंगे

Flight Ticket: दिवाली और छठ पूजा पर जहाज में टिकट मिलना मुश्किल, दाम सुनकर हैरान रह जाएंगे

Flight Ticket: दिवाली और छठ पूजा पर हर कोई अपने घर पहुंचना चाहता है, जो गांव से यहां दिल्ली नौकरी करने आया होता है। इस दौरान जिन लोगों को ट्रेनों या बसों में कन्फर्म टिकट (Confirm) मिल जाता है।

Flight Ticket- India TV Paisa Image Source : INDIA TV दिवाली और छठ पूजा पर Flight Ticket मिलना मुश्किल

Highlights

  • 2 से 3 गुना महंगे हुए टिकट
  • सामान्य दिनों में दिल्ली-पटना विमान के टिकट का किराया अगर 2000 रुपए होता है
  • एयर इंडिया के दिल्ली-पटना विमान में 12 हजार 885 रुपये किराया है

Flight Ticket: दिवाली और छठ पूजा पर हर कोई अपने घर पहुंचना चाहता है, जो गांव से यहां दिल्ली नौकरी करने आया होता है। इस दौरान जिन लोगों को ट्रेनों या बसों में कन्फर्म टिकट (Confirm) मिल जाता है। वह अपने आप को बड़ा ही सौभाग्यशाली समझते हैं। इस वक्त टिकटों की बहुत ही मारा-मारी होती है। ट्रेनों और बसों में बमुश्किल ही टिकट मिलता है तो वहीं विमानों के टिकट के दाम सातवें आसमान पर पहुंच जाते हैं। 

2 से 3 गुना महंगे हुए टिकट

सामान्य दिनों में विमान के टिकट का किराया अगर 2000 रुपए होता है तो वह त्यौहार के आसपास की तारीख में 2 से 3 गुना ऊपर पहुंच जाते हैं। दिल्ली से पटना का ही देखें, 22 अक् को दिल्ली से पटना जाने वाले लगभग सभी विमानों का किराया 11 हजार से ऊपर पहुंच चुका है। इस दिन सबसे कम 11 हजार 940 रुपये किराया विस्तारा की दिल्ली-पटना फ्लाइट में है। एयर इंडिया के दिल्ली-पटना विमान में 12 हजार 885 रुपये किराया है। वहीं, 19 अक्टूबर का किराया दिल्ली-पटना रूट पर 6500 से 7500 के बीच है। बाकी दिनों में इस रूट पर किराया 5100 के आसपास रहता है।

Image Source : India TVFlight Tickets हुए महंगे

दूसरे शहरों से पटना के लिए किराया कई गुना बढ़ा 

ऐसा नहीं है कि सिर्फ दिल्ली से पटना के विमानों के दामों में ही उछाल आया है। मुंबई से पटना के लिए सामान्य दिनों में जहां किराया 7 हजार रुपए के आसपास रहता है। वहीं 22 अक्टूबर को यही किराया 15 हजार रुपए के ऊपर जा चुका है। बेंगलुरु से किराया जो सामान्य दिनों में 9 हजार के आसपास रहता है, वह 22 अक्टूबर के नजदीक 15 हजार के ऊपर जा चुका है। कोलकाता का भी यही हाल है। कोलकाता से पटना के लिए किराया 20 हजार के ऊपर पहुंच चुका है।

ट्रेनों में टिकट मिलना असम्भव 

वहीं अगर ट्रेन की बात करें तो दिल्ली से पटना के लिए जाने वाली ज्यादातर ट्रेनों में 200 से भी अधिक की वेटिंग चल रही है। तेजस एक्सप्रेस की थर्ड एसी में 22 अक्टूबर के की यात्रा के लिए 250 से ऊपर वेटिंग लिस्ट आ चुकी है। वहीं अगर राजधानी की बात करें तो यहां भी 190 से ज्यादा वेटिंग लिस्ट का आंकड़ा पहुंच चुका है। वहीं दिल्ली से बिहार के लिए सबसे अधिक यात्री ले जाने वाली ट्रेन गरीब रथ में तो दिवाली और छठ के आस-पास तो बुकिंग भी बंद हो चुकी है। 

 मुंबई से पटना के लिए भी टिकट मिलना मुश्किल

अगर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से पटना के लिए ट्रेन टिकट की बात करें तो वहां भी दिल्ली वाला हाल है। 22 तारीख को लोकमान्य तिलक टर्मिनल से पटना के लिए चलने वाली पाटलिपुत्र एक्सप्रेस में स्लीपर क्लास में बुकिंग अभी से ही बंद हो चुकी है। वहीं थर्ड एसी में वेटिंग लिस्ट का आंकड़ा 200 से पार पहुंच चुका है। इसके साथ ही लोकमान्य तिलत-पटना एक्सप्रेस टर्न में भी कुछ ऐसा ही हाल है।

Latest Business News