A
Hindi News पैसा बिज़नेस 22 जनवरी को पहुंचना चाहते हैं अयोध्या? जानिए फ्लाइट टिकट और होटल रूम के क्या चल रहे रेट

22 जनवरी को पहुंचना चाहते हैं अयोध्या? जानिए फ्लाइट टिकट और होटल रूम के क्या चल रहे रेट

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते होटल रूम का किराया आसमान पर है। कुछ होटल्स में यह 70 हजार रुपये प्रति रात तक जा पहुंचा है। बड़े मेट्रो सिटीज से अयोध्या के लिए फ्लाइट टिकट्स भी काफी महंगे हो गए हैं।

अयोध्या के लिए फ्लाइट- India TV Paisa Image Source : FREEPIK अयोध्या के लिए फ्लाइट

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Ram Mandir Pran Pratistha) में अब चंद दिन ही बचे हैं। 22 जनवरी को यह कार्यक्रम होना है। इस समारोह के लिए कई लोगों को निमंत्रण पत्र भेजे गए हैं। अगर आप 22 जनवरी के आस-पास अयोध्या पहुंचना चाहते हैं, तो आपको अपनी जेब ढीली करनी होगी। क्योंकि फ्लाइट टिकट्स और होटल रूम का किराया आसमान पर पहुंच गया है। ईज माय ट्रिप, थॉमस कुक और SOTC जैसे ट्रैवल पोर्टल्स का कहना है कि लोग इस समारोह में शामिल होने के लिए लाखों रुपये खर्चने को भी तैयार हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए 6-7 हजार लोगों को निमंत्रण भेजा गया है। इनमें कई राजनेता और सेलिब्रिटी शामिल हैं।

20 से 30 हजार पहुंचा फ्लाइट टिकट प्राइस

थॉमस कुक और SOTC ट्रैवल के अनुसार, मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई  से अयोध्या का फ्लाइट टिकट 20,000 से 30,000 रुपये तक पहुंच गया है। 22 जनवरी वाले हफ्ते में फ्लाइट किराया दूसरे दिनों की तुलना में काफी अधिक है। मेक माय ट्रिप पर सोमवार को 20 जनवरी के लिए मुंबई से अयोध्या का वन-वे फ्लाइट टिकट 17,900 रुपये से 24,600 रुपये तक बता रहा था। वहीं, 21 जनवरी के लिए नॉन स्टॉप फ्लाइट का किराया 20,699 रुपये बता रहा था। कोलकाता से अयोध्या के लिए 20 जनवरी के लिए फ्लाइट टिकट 19,456 रुपये से 25,761 रुपये के बीच पड़ रहा है। वहीं, आप बेंगलुरु से अयोध्या आना चाहते हैं, तो 20 जनवरी के लिए किराया 23,152 रुपये से 32,855 रुपये के बीच बता रहा है। 

एक रात के 70,000 रुपये

ईज माय ट्रिप के अनुसार, प्राण प्रतिष्ठा समारोह में करीब 7000 मेहमानों के पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद रोजाना 3 से 5 लाख लोग अयोध्या पहुंच सकते हैं। राम मंदिर के उद्घाटन के चलते अयोध्या के होटल्स पूरे बुक हो चुके हैं। इससे होटलों को रूम किराया बढ़ाने का मौका मिल गया है। ऑक्यूपेंसी रेट 80 से 100% तक पहुंच गई है। इससे कुछ होटल्स में एक रात का किराया 70,000 रुपये तक पहुंच गया है। बहुत लिमिटेड होटल इन्वेंट्री के चलते लोग अयोध्या के लिए डे ट्रिप प्लान कर रहे हैं और लखनउ या प्रयागराज में रात रुकने का सोच रहे हैं।

Latest Business News