A
Hindi News पैसा बिज़नेस त्योहारी सीजन से पहले यह कंपनी देगी 1 लाख नई नौकरियां, महिलाओं को भी मिलेगा भरपूर मौका

त्योहारी सीजन से पहले यह कंपनी देगी 1 लाख नई नौकरियां, महिलाओं को भी मिलेगा भरपूर मौका

कंपनी को त्योहारी सत्र से पहले अपनी आपूर्ति श्रृंखला में एक लाख से अधिक नए रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

New Jobs - India TV Paisa Image Source : FILE त्योहारी सीजन

त्योहारी सीजन हर किसी की जिंदगी में खुशियां लेकर आता है। इस अवसर पर तमाम लोग नई-नई चीजें खरीदते हैं। इससे कंपनियों में कर्मियों की मांग काफी रहती है। इसी को देखते हुए ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने सोमवार को कहा कि उसने त्योहारी सीजन से पहले एक लाख से अधिक नौकरियां देने का लक्ष्य रखा है। यानी नई नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिए यह एक सुनहरा मौका है। दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने मौसमी (अस्थायी) रोजगार देने का लक्ष्य तय किया है। कंपनी ने कहा कि मांग को पूरा करने के लिए उसकी आपूर्ति श्रृंखला में ये भर्तियां की जाएंगी।

द बिग बिलियन डेज पर होती है बंपर बिक्री 

फ्लिपकार्ट ने बयान में कहा कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष, दोनों तरह के रोजगार में स्थानीय किराना आपूर्ति साझेदार और महिलाएं शामिल होंगी। इनमें विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को भी नियोजित किया जाएगा। कंपनी को त्योहारी सत्र से पहले अपनी आपूर्ति श्रृंखला में एक लाख से अधिक नए रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। फ्लिपकार्ट समूह के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हेमंत बद्री ने कहा, ‘‘द बिग बिलियन डेज (टीबीबीडी) की बिक्री बड़े पैमाने पर होती है और इसका भारत के नवाचार और पारिस्थितिकी तंत्र पर असर होता है। इससे लाखों नए ग्राहकों को ई-कॉमर्स की अच्छाई का अनुभव करने का मौका मिलता है।’’ फ्लिपकार्ट टीबीबीडी बिक्री के दौरान शीर्ष ब्रांड के उत्पादों पर छूट देती है। 

अगस्त में भर्ती में छह प्रतिशत की गिरावट 

देश में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), बीमा, वाहन, स्वास्थ्य-देखभाल और बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (बीपीओ) क्षेत्र में सतर्क रुख के कारण अगस्त में कार्यालय भर्तियों में छह प्रतिशत की गिरावट आई है। एक रिपोर्ट में सोमवार को यह बात कही गई। इस साल अगस्त में 2,666 नौकरियां आईं, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह आंकड़ा 2,828 था। नौकरी जॉबस्पीक सूचकांक के अनुसार, मासिक आधार पर अगस्त, 2023 में नौकरियों में चार प्रतिशत की वृद्धि हुई। जुलाई, 2023 में 2,573 नौकरियां आईं थीं। नौकरी जॉबस्पीक एक मासिक सूचकांक है, जो भारतीय रोजगार बाजार की स्थिति को बताता है। यह ‘नौकरी डॉट कॉम’ पर नियोक्ताओं द्वारा निकाली गईं नौकरियों और नौकरी से संबंधित खोजों के आधार पर भर्ती गतिविधियों की जानकारी देता है।

Latest Business News