A
Hindi News पैसा बिज़नेस Global Fintech Fest 2022 को Nirmala Sitharaman ने किया संबोधित, तीन बात पर फोकस करने को कहा

Global Fintech Fest 2022 को Nirmala Sitharaman ने किया संबोधित, तीन बात पर फोकस करने को कहा

Global Fintech Fest 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को वित्तीय प्रौद्योगिकी फिनटेक उद्योग से सरकार के साथ विश्वास बनाने और अधिक जुड़ने का आग्रह किया।

Global Fintech Fest 2022- India TV Paisa Image Source : PTI Global Fintech Fest 2022 को Nirmala Sitharaman ने किया संबोधित

Global Fintech Fest 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को वित्तीय प्रौद्योगिकी फिनटेक उद्योग से सरकार के साथ विश्वास बनाने और अधिक जुड़ने का आग्रह किया। ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2022 (GFF) को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कंपनियों और विभिन्न सेक्टर के उद्योग जगत से जुड़े लोगों से कुछ अपील की है। 

वित्त मंत्री ने तीन बात पर फोकस करने को कहा

  1. नियामकों, उद्योग और सरकार के बीच अधिक जुड़ाव सुनिश्चित किया जाना चाहिए।
  2. दूरियां अविश्वास लाती है। इसलिए साथ मिलकर काम करने की जरूरत है।
  3. सरकार के साथ अधिक जुड़ाव चर्चा और विचारों के आदान-प्रदान में मदद करेगा।

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट के सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष क्रिस गोपालकृष्णन द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री और सरकार की थिंक-टैंक नीति आयोग परामर्श और चर्चा के लिए हर समय उपलब्ध है। 

सीतारमण ने अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम से उधारी बढ़ाने की मांग की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) से अगले एक से दो वर्षो में 2-2.5 अरब डॉलर और अगले तीन से चार वर्षो में 3-3.5 अरब डॉलर तक उधार लेने की बात की है।

वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर इस मामले की दी जानकारी

वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर इस मामले की जानकारी दी है। उसमें कहा गया है कि डायओप ने भारत में विशेष रूप से माइक्रो स्मॉल और मध्यम उद्यमों (MSME), बुनियादी ढांचे और जलवायु प्रबंधन के क्षेत्रों में आईएफसी के ऋण पदचिह्न् पर चर्चा की है।

उन्होंने भारत में विस्तार की आईएफसी की भावना को साझा किया और कहा कि निकाय देश में निवेश बढ़ाने के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाएगा और एक मैन्युफैक्चरिंग हब बनने के लिए भारत के प्रयासों को पूरा करने में हर संभव योगदान देगा। डायओप ने सतत विकास के लिए उप-राष्ट्रीय वित्तपोषण की तलाश करने और महिला उद्यमियों के लिए वित्तपोषण जुटाने की क्षमता पर जोर दिया।

हाल ही में भारतीय बैंक संघ की 75वीं AGM में हुई थी शामिल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों को अपने निर्णय लेने वाले सीमाओं को प्रोफेशनल बनाने का निर्देश दिया है। मुंबई में भारतीय बैंक संघ (IBA) की 75वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि बैंकों के कामकाज में कोई निर्देश नहीं दिया गया है और न ही कोई हस्तक्षेप किया गया है। हम बस इतना चाहते हैं कि तेज गति से व्यवसाय के क्षेत्र में देश आगे बढ़े और ग्राहकों को बैंक के तरफ से बेहतर सेवा मिले।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों को अधिक तकनीक से जुड़ने का भी आग्रह किया। इसके साथ आईबीए को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि उनके सिस्टम एक-दूसरे के साथ तालमेल बिठाएं या एक-दूसरे से बात करते रहें यानी संपर्क में हों। 

Latest Business News