A
Hindi News पैसा बिज़नेस सोना-चांदी हुआ सस्ता लेकिन खरीदने का अभी सही समय नहीं? इंतजार करें! अभी आएगी इतनी बड़ी गिरावट

सोना-चांदी हुआ सस्ता लेकिन खरीदने का अभी सही समय नहीं? इंतजार करें! अभी आएगी इतनी बड़ी गिरावट

भारतीय बाजार में अभी मांग की कमी है। शादियों का सीजन निपट जाने से मांग कम हुई है। वहीं, अमेरिकी फेड के फैसले ने सोने और चांदी पर असर डाला है।

Gold- India TV Paisa Image Source : FILE सोना

सोने और चांदी के भाव में गिरावट का सिलसिला जारी है। बीते एक महीने में सोना करीब 3000 रुपये और चांदी 2500 रुपये सस्ता हो चुका है। इसके चलते 24 कैरेट सोने का भाव टूटकर 59 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। वहीं, चांदी की कीमत 72 हजार के पास आ गई है। ऐसे में अगर आप इस मौके का फायदा उठाकर सोना या चांदी खरीदने की सोच रहें तो थोड़ा इंतजार करना ठीक होगा। कमोडिटी एक्सपर्ट का कहना है कि वैश्विक बाजार में बदले हालात में सोने और चांदी की कीमत में अभी और गिरावट आएगी। भारत में भी मांग नहीं होने से कीमतों पर दबाव बढ़ेगा। इसके चलते सोना और चांदी इतना सस्ता हो जाएगा। 

कीमत में आएगी अभी और बड़ी गिरावट 

आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वीपी अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को बताया कि अभी सोने और चांदी की कीमत में और बड़ी गिरावट आएगी। इस महीने के अंत तक सोना टूटकर 57 हजार प्रति 10 ग्राम के भाव पर आ सकता है। वहीं चांदी की कीमत 68 रुपये प्रति किलो तक आ सकती है। उन्होंने बताया कि भारतीय बाजार में अभी मांग की कमी है। शादियों का सीजन निपट जाने से मांग कम हुई है। वहीं, अमेरिकी फेड के फैसले ने सोने और चांदी पर असर डाला है। ऐसे में आने वाले दिनों में और बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है। इसलिए जो भी लोग खरीदने की तैयारी में हैं, वो थोड़ा इंतजार कर लें। 

हाजिर बाजार में भी कीमतों में गिरावट 

कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को घटाया जिससे वायदा कारोबार में बृहस्पतिवार को सोने की कीमत 513 रुपये की गिरावट के साथ 58,785 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 513 रुपये यानी 0.87 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,785 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इसमें 13,548 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 1.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,945.10 डॉलर प्रति औंस रह गया।

 

Latest Business News