A
Hindi News पैसा बिज़नेस सोने की गिरावट से खिल रहे ग्राहकों के चेहरे, सोमवार को घटकर अब इतने हुए दाम

सोने की गिरावट से खिल रहे ग्राहकों के चेहरे, सोमवार को घटकर अब इतने हुए दाम

अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो अब सोचिये नहीं, अपने उच्च स्तर से सोना करीब 3000 रुपये तक सस्ता हो चुका है

Gold Rate- India TV Paisa Image Source : FILE Gold rate

घटती कीमतों के चलते सोना ग्राहकों को खुश कर रहा है। पिछले हफ्ते आई गिरावट के सिलसिले को कायम रखते हुए सोमवार को भी ​सराफा बाजार में सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। इस ताजा गिरावट के बाद सोने के दाम एक बार फिर से लुढ़क कर 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से नीचे आ गए हैं। दूसरी ओर चांदी की कीमतों में आज तेजी दर्ज की गई है।  

60000 रुपये से कम आई कीमतें 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के अनुसार विदेशी बाजारों में कमजोरी के रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 110 रुपये की गिरावट के साथ 59,965 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इससे पहले पिछले कारोबारी सत्र में यानि शुक्रवार को सोना 60,075 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। हालांकि, चांदी की कीमत 290 रुपये चढ़कर 73,040 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। 

इंटरनेशनल भाव में भी कमी

विदेशी बाजारों में सोना नुकसान के साथ 1,944 डॉलर प्रति औंस रह गया, वहीं चांदी बढ़त के साथ 23.39 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की हाजिर कीमत 110 रुपये के नुकसान के साथ 59,965 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई।’’  

चांदी वायदा कीमतों में तेजी 

कमजोर हाजिर मांग के बीच कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार घटाने से सोमवार को वायदा कारोबार में चांदी की कीमत 30 रुपये की तेजी के साथ 71,259 रुपये प्रति किग्रा हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्स्चेंज में चांदी के जुलाई महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 30 रुपये यानी 0.04 प्रतिशत की तेजी के साथ 71,259 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। इसमें 13,818 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि घरेलू बाजार में तेजी के रुख के कारण कारोबारियों की ताजा लिवाली से मुख्यत: चांदी वायदा कीमतों में तेजी आई।

Latest Business News