A
Hindi News पैसा बिज़नेस अक्षय तृतीया से पहले सोने के बाजार में मचा तहलका, कीमतों में अचानक आ गई बहुत बड़ी गिरावट

अक्षय तृतीया से पहले सोने के बाजार में मचा तहलका, कीमतों में अचानक आ गई बहुत बड़ी गिरावट

अक्षय तृतीया शनिवार को है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,988 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी भी घटकर 25.12 डॉलर प्रति औंस पर रही।

Gold Rate- India TV Paisa Image Source : FILE कीमतों में अचानक आ गई बहुत बड़ी गिरावट

कल अक्षय तृतीया है। इस दिन को सोने या अन्य बहुमूल्य धातुओं की खरीद के लिए सबसे शुभ दिन माना जाता है। अगर आप भी अक्षय तृतीया के मौके पर सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आज सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। वहीं चांदी के भाव भी जबर्दस्त टूट गए हैं। 

शुक्रवार के बाजार की बात करें तो कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 430 रुपये टूटकर 60,550 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,980 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार चांदी की कीमत भी 670 रुपये की गिरावट के साथ 75,080 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा कि अक्षय तृतीया पर खुदरा मांग में सुधार होने की संभावना है। इस दिन कीमती सामान और सोना खरीदने का शुभ दिन माना जाता है। अक्षय तृतीया शनिवार को है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,988 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी भी घटकर 25.12 डॉलर प्रति औंस पर रही। 

मांग में 20% की कमी आने का अनुमान

सोने की कीमतों में पिछले कुछ महीनों में आए उछाल का असर अक्षय तृतीया के त्योहार पर होने वाली गहनों की बिक्री पर देखने को मिल सकता है। आभूषण विक्रेताओं ने इस बार अक्षय तृतीया पर बिक्री में 20 प्रतिशत तक गिरावट आने की आशंका जताई है। सोना इस समय देश के अधिकांश हिस्सों में 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर मिल रहा है। ऐसी स्थिति में लोग बेहद जरूरी होने पर ही सोना खरीदना पसंद कर रहे हैं। इसका असर अक्षय तृतीया पर महंगे आभूषणों की होने वाली परंपरागत खरीद पर पड़ सकता है।

Latest Business News