A
Hindi News पैसा बिज़नेस ऑल-टाइम हाई के करीब पहुंचा सोने की कीमत, जानें शादियों में कहां तक जा सकता है भाव

ऑल-टाइम हाई के करीब पहुंचा सोने की कीमत, जानें शादियों में कहां तक जा सकता है भाव

कमोडिटी बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, सोने और चांदी में तेजी जारी रहने की पूरी उम्मीद है क्योंकि अमेरिकी डॉलर लगातार चमक खो रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी डॉलर सूचकांक 103.50 के स्तर से नीचे बंद हुआ है और 103 के स्तर पर रखे गए तत्काल समर्थन को तोड़ने के बाद यह 100 के स्तर तक नीचे जा सकता है।

Gold- India TV Paisa Image Source : FILE सोना

सोने की कीमत एक बार फिर अपने ऑल-टाइम हाई के करीब पहुंच गया है। सोना अपने लाइफटाइम हाई से सिर्फ 544 रुपये दूर है। आपको बता दें कि यूएस फेड की ब्याज दर पर रोक और अमेरिकी डॉलर सूचकांक में गिरावट से सोने और चांदी की कीमतों में तेजी बनी हुई है। साप्ताहिक आधार पर, एमसीएक्स पर सोने की कीमत 1.07 फीसदी बढ़कर 61,370 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुई, जबकि एमसीएक्स पर चांदी की कीमत 1.02 फीसदी की तेजी के साथ 73,915 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई। इस तरह सोना अपने 61,914 रुपये प्रति 10 ग्राम के लाइफटाइम हाई से केवल 544 रुपये दूर है। ऐसे में शादियों का सीजन शुरू हो गया है तो सोने का भाव कहां तक जा सकता है। आइए जानते हैं। 

कहां तक जा सकता है भाव

सोने और चांदी में गिरावट पर खरीदारी की सलाह देते हुए एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटी एवं करेंसी प्रमुख अनुज गुप्ता ने कहा कि सोने का भाव 1,980 डॉलर से 2,010 डॉलर प्रति औंस के बीच है। यह लेवल ब्रेक होने पर सोना 2,050 डॉलर तक जा सकता है। ऐसे में सोना शॉर्ट और मिड टर्म में ₹61,700 और ₹62,400 प्रति 10 ग्राम के स्तर तक जा सकता है। यानी सोने में और तेजी संभव है। यानी शादियों के सीजन शुरू होने के साथ सोना खरीदना और महंगा होने वाला है। 

घरेलू सर्राफा बाजार में 62 हजार के पार भाव 

आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में  सोने का भाव 62 हजार के पार निकल गया है। वहीं, चांदी की कीमत भी 76 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गई है। जानकारों का कहना है कि आने वाले महीनों में सोना 65 हजार और चांदी की कीमत 78 हजार रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकती है। रूस और यूक्रेन के बाद हमास और इजरायल के बीच जारी जंग ने सोने के प्रति आकर्षण बढ़ाया है। इससे दोनों कीमती धातु की कीमत में कमी आने की उम्मीद नहीं है। 

Latest Business News