A
Hindi News पैसा बिज़नेस सोने के दाम में आज तक नहीं आया था इतना उछाल, रेट जान ग्राहकों के उड़े होश

सोने के दाम में आज तक नहीं आया था इतना उछाल, रेट जान ग्राहकों के उड़े होश

Gold Price Hike: आज सोने की कीमत में इतना अधिक इजाफा हुआ कि अब तक के सभी रिकॉर्ड टूट गए। सोना 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पार कर गया।

Gold price hike- India TV Paisa Image Source : INDIA TV सोना हुआ महंगा

Gold Price Record Jump: अमेरिका और यूरोप में बैंकिंग संकट के बाद सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने की कीमतों में रिकॉर्ड उछाल आया। एमसीएक्स पर सोने की कीमत सोमवार के कारोबार के दौरान पहली बार 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को पार कर गई। एमसीएक्स सोना वायदा दोपहर करीब 1 बजे 897 रुपये या 1.51 फीसदी की तेजी के साथ 60,280 रुपये पर कारोबार कर रहा था। एमसीएक्स चांदी की कीमतें भी बढ़ीं और दोपहर 1:23 बजे 599 रुपये या 0.87 प्रतिशत की तेजी के साथ 69,100 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही थीं।

अभी और महंगा होगा सोना

अल्फा कैपिटल के सह-संस्थापक डॉ मुकेश जिंदल ने कहा कि निकट भविष्य में सोने के अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है, क्योंकि सोने को अमेरिकी डॉलर से लाभ होता है। गोल्ड का यूएसडी इंडेक्स के साथ नकारात्मक संबंध है। यूएसडी डॉलर इंडेक्स गिरने पर सोना अच्छा करता है। यूएस डॉलर इंडेक्स 22 अक्टूबर से गिर रहा है और इसी हिसाब से सोने की कीमत 22 अक्टूबर से ऊपर जा रही है। यह वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है, क्योंकि हम उम्मीद करते हैं कि सिलिकॉन वैली बैंक संकट के बाद यूएस फेड 2023 में दरों में कटौती करेगा और इससे अमेरिकी डॉलर सूचकांक और कमजोर होगा। इसलिए उम्मीद है कि आने वाले महीनों में सोना अच्छा प्रदर्शन करेगा। 

इंटरनेशनल मार्केट में भी स्थिति ठीक नहीं

आईसीआईसीआई डायरेक्ट के अनुसार, एमसीएक्स चांदी की कीमतों में 69,300 के स्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना एक साल से अधिक समय में पहली बार 2,000 डॉलर प्रति औंस के ऊपर चढ़ा है। एक बाजार विश्लेषक के मुताबिक, हालिया वैश्विक वित्तीय अस्थिरताओं पर बाजारों को आश्वस्त करने की दौड़ जारी है. क्रेडिट सुइस ग्रुप एजी पर बढ़ती आशंकाओं और कई क्षेत्रीय अमेरिकी उधारदाताओं के ढह जाने के बीच मार्च 2020 में महामारी के शुरुआती दिनों के बाद से बुलियन पिछले सप्ताह अपनी सबसे बड़ी बढ़त में 6.5 प्रतिशत बढ़ गया था।

Latest Business News