A
Hindi News पैसा बिज़नेस Gold Price: सोना खरीदने वालों के लिए राहत, गोल्ड की कीमत में आई गिरावट

Gold Price: सोना खरीदने वालों के लिए राहत, गोल्ड की कीमत में आई गिरावट

Gold Price: अमेरिका में महंगाई अनुमान से अधिक आने के चलते सोने की कीमतों में गिरावट हुई है। हालांकि, ये अभी भी 2300 डॉलर के ऊपर बना हुआ है।

Gold Price - India TV Paisa Image Source : FILE Gold Price

अमेरिका में मार्च 2024 में उम्मीद से अधिक महंगाई के आंकड़ा आने के चलते सोने की कीमत में कमी आई है और यह ऊपरी स्तरों से नीचे आ गए हैं। अमेरिकी सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, बीते महीने महंगाई की दर 0.40 प्रतिशत बढ़कर 3.5 प्रतिशत रही है, जो कि अनुमान से अधिक है। 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिरे सोने के दाम 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमत में 0.6 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है और यह 2,338.19 डॉलर प्रति औंस रहा है। वहीं, अमेरिका का गोल्ड फ्यूचर्स का रेट 0.1 प्रतिशत कम होकर 2,360 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है। बता दें, इससे पहले मंगलवार के कारोबारी सत्र में सोने में जबरदस्त तेजी देखने को मिली थी और इसने 2,365. 09 डॉलर प्रति औंस के स्तर को छुआ था। 

सोने और अमेरिका में महंगाई का संबंध 

सोने और अमेरिका में महंगाई का सीधा संबंध है। जब भी अमेरिका में महंगाई घटती तो डॉलर कमजोर होता है और बॉन्ड यील्ड भी गिरती है। इस कारण लोग हेजिंग के लिए बड़ी मात्रा में गोल्ड खरीदना पसंद करते हैं। वहीं, जब महंगाई बढ़ती है तो डॉलर मजबूत होता है और बॉन्ड यील्ड  बढ़ती है और इसका उल्टा होता है। 

घरेलू स्तर पर सोने के दाम 

देश की राजधानी दिल्ली में 24 कैरेट के सोने का रेट 72,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चल रहा है। वहीं, चांदी का रेट 84,000 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है। सोने के दाम को एचएसबीसी ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट में कहा था कि 2024 में सोने के दाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 1,875 डॉलर से लेकर 2,500 डॉलर प्रति औंस के बीच रह सकते हैं। बैंक की ओर से सोने में तेजी की वजह वैश्विक स्तर पर जारी उठापठक और इस साल दुनिया के बड़े देशों में चुनाव का होना है, जिसने सोने को ऊपरी स्तरों पर रखा हुआ है। सोने की कीमतों में बढ़त के देखते हुए बीते कारोबारी सत्र में शंघाई फ्यूचर्स की ओर से ऐलान किया गया था कि गोल्ड कॉन्ट्रैक्ट्स पर ट्रेडिंग लिमिट लगाई गई है।

Latest Business News