A
Hindi News पैसा बिज़नेस Gold Price Today: सोने के दाम हुआ बड़ा उलटफेर, जानिए क्या है 24 कैरेट गोल्ड का रेट

Gold Price Today: सोने के दाम हुआ बड़ा उलटफेर, जानिए क्या है 24 कैरेट गोल्ड का रेट

Gold Silver Price Today: सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है, जिसके कारण एक बार फिर सोने का रेट 63,200 रुपये हो गया है।

Gold Price - India TV Paisa Image Source : FILE Gold Price

Gold Price in Delhi: सोने की सोमवार को बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इस कारण देश की राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में 250 रुपये की गिरावट हुई है और 24 कैरेट का रेट 63,200 रुपये प्रति 10 ग्राम चल रहा है। इससे पहले 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने का रेट 63,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था। चांदी में आज गिरावट देखने को मिली है और यह 400 रुपये लुढ़ककर 76,300 रुपये प्रति किलो हो गई है। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी की कीमत 76,700 रुपये प्रति किलो थी। ये जानकारी एचडीएफसी सिक्योरिटीज की ओर से दी गई। 

वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमत में गिरावट 

वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों पर दबाव नजर आया। एमसीएक्स के वायदा कारोबार में सोने का फरवरी अनुबंध का भाव 355 रुपये गिरकर 62,202 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। इसके अलावा, चांदी का मार्च अनुबंध का भाव 415 रुपये गिरकर 72,172 रुपये प्रति किलोग्राम रहा। एमसीएक्स में सोने और चांदी की कीमत में गिरावट की वजह ट्रेडर्स की ओर से पॉजीशन हल्की रखना रहा। 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट

समाचार एंजेसी पीटीआई की रिपोर्ट में बताया गया किअंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना गिरावट के साथ 2,029 डॉलर प्रति औंस और चांदी नुकसान के साथ 22.95 डॉलर प्रति औंस रही। सोने और चांदी की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजारों में एक सीमित दायरे में कारोबार कर रही हैं। अमेरिकी फेड द्वारा ब्याज दरों को लेकर कोई निर्णय लिए जाने के बाद इनकी दिशा तय हो सकती है।

सोने की कीमत में गिरावट का कारण

पीटीआई से बताचीत करते हुए एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा कि मजबूत अमेरिकी श्रम बाजार के आंकड़े के बाद निवेशकों के बीच यह आशंका बढ़ी है कि फेडरल रिजर्व ब्याज दर में कटौती में देरी कर सकता है। इससे सोने की कीमतों में गिरावट आई। जिंस बाजार में सोना 2,029 डॉलर प्रति औंस पर रहा जो अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले बंद से 16 अमेरिकी डॉलर कम है। 

Latest Business News