A
Hindi News पैसा बिज़नेस Gold Rate Today: यूएस फेड दर की इस खबर से इंटरनेशनल बाजार में सोना हुआ सस्ता, जानिए आपके लिए कितना फायदेमंद?

Gold Rate Today: यूएस फेड दर की इस खबर से इंटरनेशनल बाजार में सोना हुआ सस्ता, जानिए आपके लिए कितना फायदेमंद?

Gold and Silver Price: अमेरिका में फेड दर को लेकर जारी अनिश्चितता ने सोने को कमजोर होने पर मजबूर कर दिया है। आइए जानते हैं कि भारत में इसका कितना असर देखने को मिला है।

Gold Rate Today- India TV Paisa Image Source : FILE Gold Rate Today

Gold Rate Today: यूएस फेड दर वृद्धि पर अनिश्चितता के कारण मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने की कीमत में आज गिरावट देखने को मिली, जिससे डॉलर दो महीने के उच्चतम स्तर पर बना रहा। अगस्त 2023 के लिए सोने का वायदा अनुबंध 59,555 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला और आज जिंस बाजार के खुलने के कुछ ही मिनटों के भीतर 59,425 रुपये प्रति 10 ग्राम के निचले स्तर पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमत 1,945 डॉलर प्रति औंस के स्तर के आसपास है। इसी तरह, चांदी की कीमत आज एमसीएक्स पर 71,901 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर खुली और सुबह के सौदों के दौरान 71,741 रुपये प्रति किलोग्राम के निचले स्तर पर पहुंच गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी की कीमत आज 23.55 डॉलर प्रति औंस के स्तर के आसपास है।

ये है वजह

आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने आज सोने की कीमत पर कहा कि यूएस फेड रेट में बढ़ोतरी की अनिश्चितता के कारण आज सोने और चांदी की कीमतों पर दबाव है। यूएस फेड के इस झटके ने अमेरिकी डॉलर को बढ़ावा दिया है और अमेरिकी मुद्रा दो महीने के उच्च स्तर पर चढ़ने और वहां बने रहने में कामयाब रही है।

क्या है भारत में सोने का हाल?

भारत में आज 24 कैरेट सोने की कीमत 60,330 रुपये तथा 22 कैरेट सोने का दाम 55,300 रुपये है। देश मे आखिरी बार 3 जून को सोना 700 रुपये सस्ता हुआ था। उसके बाद से आज तक कोई बदलाव नहीं देखा जा रहा है।

Image Source : Good ReturnsGold Rate Today

Latest Business News