A
Hindi News पैसा बिज़नेस एक-दो नहीं बल्कि 100 से अधिक भारतीय भाषाओं पर गूगल का फोकस, सीईओ पिचाई ने की भारत के सुंदर भविष्य की बात

एक-दो नहीं बल्कि 100 से अधिक भारतीय भाषाओं पर गूगल का फोकस, सीईओ पिचाई ने की भारत के सुंदर भविष्य की बात

सुंदर पिचाई भारत के लिए हमेशा कोई नया सौगात लाते रहते हैं। ऐसा करना भारत के प्रति उनके जुड़ाव को दिखाता है। अब उन्होंने हमारे देश के 100 अलग-अलग भाषाओं को इंटरनेट सर्च पर लाने के लिए काम करने को कहा है।

100 से अधिक भारतीय भाषाओं पर गूगल कर रहा काम- India TV Paisa Image Source : AP 100 से अधिक भारतीय भाषाओं पर गूगल कर रहा काम

गूगल अब भारतीय भाषाओं को इंटरनेट पर सर्च के लिए पहले से अधिक आसान बनाने की दिशा में काम करेगा। इसके बारे में जानकारी देते हुए भारतीय मूल के गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने देश को एक बड़ी निर्यात अर्थव्यवस्था बताते हुए सोमवार को कहा कि गूगल 100 से अधिक भारतीय भाषाओं के लिए एक इंटरनेट सर्च मॉडल विकसित कर रही है और यहां के महिलाओं के नेतृत्व वाली स्टार्टअप कंपनियों को 7.5 करोड़ डॉलर की मदद देगी। 

भारत के दौरे पर हैं पिचाई

भारत दौरे पर पहुंचे पिचाई ने यहां आयोजित ‘गूगल फॉर इंडिया’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि गूगल भारत से कारोबार कर रहे स्टार्टअप पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इन नई कंपनियों के लिए चिह्नित 30 करोड़ डॉलर में से एक-चौथाई राशि महिलाओं की अगुवाई वाले स्टार्टअप में निवेश की जाएगी। अपनी यात्रा के पहले दिन उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के अलावा दूरसंचार एवं सूचना टेक्नोलॉजी मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ एक कार्यक्रम में शिरकत भी की। 

पीएम मोदी का सुंदर ने किया शुक्रिया

प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद पिचाई ने ट्वीट में कहा, ‘‘एक बेहतरीन मुलाकात के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद। आपके नेतृत्व में हो रहे टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बदलाव की तेज रफ्तार को देखना प्रेरणादायक है। अपनी सशक्त भागीदारी को जारी रखने का इंतजार और एक मुक्त, कनेक्टेड इंटरनेट की दिशा में भारत की जी20 अध्यक्षता को हमारा समर्थन है।’’ 

हालांकि, गूगल ने यह नहीं बताया कि पिचाई की इन मुलाकातों में किस मुद्दे पर चर्चा हुई, लेकिन खुद पिचाई ने अपनी यात्रा की शुरुआत में लिखे एक ब्लॉग में कहा था कि वह प्रधानमंत्री के साथ भारत के छोटे कारोबार एवं स्टार्टअप को समर्थन देने और साइबर सुरक्षा में गूगल के निवेश जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा शिक्षा एवं कौशल प्रशिक्षण और कृषि एवं स्वास्थ्य देखभाल जैसे क्षेत्रों में कृत्रिम मेधा (एआई) के इस्तेमाल में गूगल की पहल पर भी चर्चा होगी। 

टेक्नोलॉजी बड़े पैमाने पर काम कर रही

पिचाई ने ‘गूगल फॉर इंडिया’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि टेक्नोलॉजी बड़े पैमाने पर काम कर रही है और दुनियाभर के लोगों की जिंदगी पर असर डाल रही है। ऐसे समय में जिम्मेदार एवं संतुलित नियम बनाने की मांग उठ रही है। भारत के पास जो पैमाना और टेक्नोलॉजी होगी, उसे देखते हुए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप लोगों के लिए सुरक्षा उपाय करें। 

10 अरब डॉलर का निवेश

मैं 10 अरब डॉलर के अपने 10 साल के भारत डिजिटलीकरण कोष (आईडीएफ) से हुई प्रगति को देखने और नए तरीके साझा करने के लिए यहां आया हूं। हम भारत के डिजिटल भविष्य को आगे बढ़ाने में मदद कर रहे हैं। एआई पर आधारित एक एकल, एकीकृत मॉडल का विकास हमारे इसी समर्थन का हिस्सा है। यह लिखे हुए शब्दों एवं आवाज के जरिये 100 से अधिक भारतीय भाषाओं को संचालित करने में सक्षम होगा। यह मॉडल दुनिया में सर्वाधिक बोली जाने वाली 1,000 भाषाओं को ऑनलाइन मंच पर लाने की हमारी पहल का ही हिस्सा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गूगल भारतीय टेक्नोलॉजी संस्थान (आईआईटी) मद्रास के साथ मिलकर उत्तरदायी एआई के लिए एक नए, बहु-विषयी केंद्र को भी समर्थन दे रही है। यह एआई की दिशा में गूगल की वैश्विक पहल का ही हिस्सा है। पिचाई ने कहा, ‘‘मैं यह देखने के लिए काफी उत्सुक हूं कि भारत एआई के क्षेत्र में नए कदम किस तरह उठाता है। इससे भारत के एक अरब से अधिक लोगों को लाभ हो सकता है।

Latest Business News