A
Hindi News पैसा बिज़नेस क्रिप्टोकरेंसी से सरकार को मोटी कमाई की उम्मीद, वित्त मंत्री ने दी यह अहम जानकारी

क्रिप्टोकरेंसी से सरकार को मोटी कमाई की उम्मीद, वित्त मंत्री ने दी यह अहम जानकारी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि केंद्रीय बैंक द्वारा संचालित डिजिटल मुद्रा के स्पष्ट लाभ हैं और ‘डिजिटल रुपया’ लाने का फैसला भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की सलाह से सोच-समझकर लिया गया है।

<p>cryptocurrency </p>- India TV Paisa Image Source : FILE cryptocurrency 

Highlights

  • मुझे इसमें राजस्व की गुंजाइश दिखाई देती है: वित्त मंत्री
  • केंद्रीय बैंक द्वारा संचालित डिजिटल मुद्रा के स्पष्ट लाभ हैं
  • क्रिप्टो पर हितधारकों से परामर्श के बाद सरकार फैसला करेगी

नई दिल्ली। क्रिप्टोकरेंसी से सरकार को मोटी कमाई की उम्मीद है। क्रिप्टो क्षेत्र को विनियमित करने के बारे में पूछे जाने पर मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हितधारकों से परामर्श के बाद सरकार इस बारे में फैसला करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘परामर्श जारी है। इस क्षेत्र में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति का सुझाव देने के लिए स्वागत है। परामर्श की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मंत्रालय इसपर विचार करेगा। यह पूछने पर कि क्या वह भारत में क्रिप्टो के लिए भविष्य देखती हैं, उन्होंने कहा, कई भारतीयों ने इसमें अत्यधिक संभावनाएं देखी हैं और इसलिए मुझे इसमें राजस्व की गुंजाइश दिखाई देती है।

‘डिजिटल रुपया’ लाने का फैसला रिजर्व बैंक की सलाह पर

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि केंद्रीय बैंक द्वारा संचालित डिजिटल मुद्रा के स्पष्ट लाभ हैं और ‘डिजिटल रुपया’ लाने का फैसला भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की सलाह से सोच-समझकर लिया गया है। सीतारमण ने मंगलवार को यहां इंडिया ग्लोबल फोरम के वार्षिक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए डिजिटल रुपये पर एक सवाल के जवाब में कहा,‘यह केंद्रीय बैंक- भारतीय रिजर्व बैंक की सलाह से सोच-समझकर किया गया फैसला है।

इस साल डिजिटल रुपया आने की उम्मीद

हम चाहते हैं कि वे इसे जिस तरह से लाना चाहें, उस तरह डिजाइन करें, लेकिन हम केंद्रीय बैंक से इस साल मुद्रा लाने की उम्मीद करते हैं। उन्होंने कहा, हमारा मानना है कि केंद्रीय बैंक द्वारा संचालित डिजिटल मुद्रा के स्पष्ट लाभ हैं, क्योंकि आज के दौर में देशों के बीच होने वाले थोक भुगतान, संस्थानों के बीच बड़े लेनदेन और प्रत्येक देश के केंद्रीय बैंकों के बीच बड़े लेनदेन, ये सभी डिजिटल मुद्रा के जरिये बेहतर ढंग से हो सकते हैं

Latest Business News