A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकारी बैंकों और बीमा कंपनियों में 22 जनवरी को आधे दिन की रहेगी छुट्टी, यहां जान लें टाइमिंग

सरकारी बैंकों और बीमा कंपनियों में 22 जनवरी को आधे दिन की रहेगी छुट्टी, यहां जान लें टाइमिंग

बैंक, बीमा कंपनियां और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में दिन में ढाई बजे तक छुट्टी रहेगी। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के संबंध में एक आदेश जारी किया है।

बैंक शाखा के अन्दर मौजूद कस्टमर्स और काम करते कर्मचारी।- India TV Paisa Image Source : REUTERS बैंक शाखा के अन्दर मौजूद कस्टमर्स और काम करते कर्मचारी।

सरकारी बैंकों और बीमा कंपनियों के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। बैंक, बीमा कंपनियां और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर आधे दिन की छुट्टी रहेगी। बीते गुरुवार को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के संबंध में एक आदेश जारी किया। भाषा की खबर के मुताबिक, विभाग ने केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों को जारी आदेश में कहा कि अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी, 2024 को पूरे भारत में मनाया जाएगा।

अपराह्न ढाई बजे तक आधे दिन के लिए बंद

खबर के मुताबिक, इस उत्सव में कर्मचारी भाग ले सकें, इसीलिए यह फैसला लिया गया है कि पूरे भारत में केंद्र सरकार के सभी कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान 22 जनवरी, 2024 को अपराह्न ढाई बजे तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। वित्त मंत्रालय की एक नोटिफिकेशन में गुरुवार को कहा गया कि डीओपीटी का आदेश सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों और आरआरबी पर भी लागू होगा ताकि कर्मचारी राम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग ले सकें। राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला की नई मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा समारोह सोमवार को होगा।

केंद्र सरकार ने भी कर दिया है ऐलान

केंद्र सरकार ने भी 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी का ऐलान कर दिया है। केंद्र ने कहा है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े समारोहों में हिस्सा लेने के लिए काफी डिमांड थी, जिसे ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है। इस दिन आधे दिन केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों को आधे दिन तक (2:30 बजे तक) के लिए बंद रखने का ऐलान किया गया है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश में भी 22 जनवरी को शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। साथ ही शराब की दुकानें भी पूरे राज्य में बंद रहेंगी। देश के और भी कई राज्यों में इस तरह की छुट्टी का ऐलान किया गया है।

Latest Business News