A
Hindi News पैसा बिज़नेस DA Hike : इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों की मौज, अब ज्यादा आएगी सैलरी, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता

DA Hike : इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों की मौज, अब ज्यादा आएगी सैलरी, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता

DA Hike : हरियाणा सरकार ने महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले झारखंड और कर्नाटक सरकार ने डीए बढ़ाया था।

हरियाणा में बढ़ गया...- India TV Paisa Image Source : FILE हरियाणा में बढ़ गया डीए

DA Hike in Haryana :  हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) चार प्रतिशत बढ़ा दिया है। राज्य सरकार ने एक बयान में कहा कि दर में संशोधन होने के बाद महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है। नई दर एक जनवरी, 2024 से प्रभावी होगी। बयान के मुताबिक, "सरकारी कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए उनके मार्च 2024 के वेतन के साथ मिलना शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही जनवरी और फरवरी महीने का बकाया भुगतान मई महीने में किया जाएगा।"

पेंशनर्स को भी मिलेगा फायदा

इसके साथ ही राज्य सरकार ने अपने पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को एक जनवरी, 2024 से महंगाई राहत (DR) देने के आदेश भी जारी कर दिए हैं। उन्हें अप्रैल, 2024 में देय उनकी मार्च 2024 पेंशन/पारिवारिक पेंशन के साथ डीआर का भुगतान भी किया जाएगा और जनवरी एवं फरवरी के बकाया का भुगतान मई महीने में किया जाएगा।

झारखंड और कर्नाटक में भी बढ़ा है DA

इससे पहले, हाल ही में 2 राज्यों में महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था। केंद्र सरकार ने इस साल एक जनवरी से अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को मौजूदा 46 प्रतिशत से बढ़ाकर मूल वेतन का 50 प्रतिशत करने की घोषणा की थी। इसके बाद झारखंड सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर मूल वेतन का 50 प्रतिशत कर दिया है। इसके साथ ही कर्नाटक सरकार ने भी राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 42.5 प्रतिशत करने की मंजूरी दी। मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तथा पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी।

Latest Business News