A
Hindi News पैसा बिज़नेस Ayodhya में दिखने लगा राम मंदिर निर्माण का असर, होटल बुकिंग में जबरदस्त उछाल

Ayodhya में दिखने लगा राम मंदिर निर्माण का असर, होटल बुकिंग में जबरदस्त उछाल

Ram Mandir निमार्ण का असर अयोध्या में बड़े स्तर पर देखा जा रहा है। नए साल की पूर्व संध्या पर होटल बुकिंग में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है।

Ram Mandir - India TV Paisa Image Source : FILE Ram Mandir

राम मंदिर निर्माण ने धार्मिक नगरी अयोध्या में टूरिज्म की संभावना को काफी बढ़ा दिया है। इसका असर अब वहां की होटल इंडस्ट्री पर भी दिखाई देने लगा है। होटल बुकिंग में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। होटल चेन चलाने वाली कंपनी ओयो के सह-संस्थापक रितेश अग्रवाल ने कहा कि नए साल की पूर्व संध्या को अयोध्या की बुकिंग में 70 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है जो कि गोवा और नैनीताल जैसे पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन से भी ज्यादा है। 

अग्रवाल की ओर से सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा गया कि धार्मिक स्थानों के लिए  बुकिंग में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। ओयो ऐप पर अयोध्या की बुकिंग में 70 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है, जबकि गोवा और नैनीताल के लिए यह 50 और 60 प्रतिशत था। वहीं, उन्होंने अपनी अगली पोस्ट में लिखा कि धार्मिक टूरिज्म अगले 5 वर्षों में भारत की टूरिज्म इंडस्ट्री के लिए नया ग्रोथ इंजन साबित होने वाला है। 

22 जनवरी को होगी प्राण प्रतिष्ठा 

500 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा एक बार फिर से होने जा रही है। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ देश के कई गणमान्य लोग इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। 

अयोध्या में देश विदेश से आने वाले यात्रियों की संख्या को देखते हुए सरकार की ओर से बड़े स्तर पर इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश किया जा रहा है। पीएम मोदी ने हाल ही में अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ-साथ अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया था। इसके साथ कई अन्य परियोजनाओं पर भी सरकार की ओर से कार्य किया जा रहा है, जिससे कि आने वाले यात्रियों को कोई असुविधा न हो। 

Latest Business News