A
Hindi News पैसा बिज़नेस 2023 की पहली तिमाही में भारत के GDP में आएगी रिकॉर्ड उछाल, बेहतर टीकाकरण प्रबंधन से होगा संभव

2023 की पहली तिमाही में भारत के GDP में आएगी रिकॉर्ड उछाल, बेहतर टीकाकरण प्रबंधन से होगा संभव

देश में सरकार के द्वारा टीकाकरण को लेकर चलाए जा रहे अभियान का असर देखा जा रहा है। आईसीआरए की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दोहरे अंकों में 13 प्रतिशत पर बढ़ने की उम्मीद है।

2023 की पहली तिमाही में...- India TV Paisa Image Source : INDIA TV 2023 की पहली तिमाही में भारत के GDP में आएगी उछाल

देश में सरकार के द्वारा टीकाकरण (Vaccination) को लेकर चलाए जा रहे अभियान का असर देखा जा रहा है। आईसीआरए (ICRA) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दोहरे अंकों में 13 प्रतिशत पर बढ़ने की उम्मीद है। एक तरफ जहां पूरी दुनियां मंदी की आशंका से जूझ रही हैं ऐसे में यह देश की अर्थव्यवस्था के लिए बड़ी राहत की खबर है।

वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में मूल मूल्य पर ग्रॉस वैल्यू एडेड (जीवीए) 12.6 फीसदी रहने का अनुमान है, जो पहले 3.9 फीसदी था। आईसीआरए को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में सेक्टोरल ग्रोथ सर्विस सेक्टर (प्लस 17-19 प्रतिशत) और वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में प्लस5.5 प्रतिशत होगी, इसके बाद उद्योग (प्लस 9-11 प्रतिशत (प्लस 1.3 प्रतिशत) होगा।

गर्मी से पड़ेगा प्रतिकुल प्रभाव

हालांकि, देश के कई हिस्सों में गर्मी की लहर के प्रतिकूल प्रभाव के कारण, कृषि और मछली पकड़ने में जीवीए की वृद्धि वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में 1.0 प्रतिशत से घटकर वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में 4.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

टीकाकरण के सही प्रबंधन से आई विकास में गति

आईसीआरए की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने एक विज्ञप्ति में कहा, "वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में भारत के जीडीपी विस्तार होने का अनुमान है। वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही में भारत कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने के साथ-साथ व्यापक टीकाकरण अभियान को संचालित करने में भी कामयाब रहा है। लोग टीकाकरण अभियान में शामिल होकर उसका हिस्सा भी बनें हैं, जो भारत की अर्थव्यवस्था को और मजबूती प्रदान करने की दिशा में है। आईसीआरए के आकलन में, मध्यम से उच्च आय समूहों के लिए विवेकाधीन उपभोक्ता वस्तुओं से संपर्क-गहन सेवाओं की मांग में बदलाव आया है। यह निर्यात मांग में उभरती सतर्कता के संयोजन के साथ और औद्योगिक क्षेत्र के लिए मात्रा के साथ-साथ मार्जिन पर उच्च कमोडिटी कीमतों के प्रभाव के परिणामस्वरूप अपेक्षाकृत मध्यम औद्योगिक विकास की संभावना है।"

यात्रा से संबंधित सेवाओं में सुधार

वित्त वर्ष 2023 की शुरुआत के बाद से यात्रा से संबंधित सेवाओं में सुधार हुआ है, कॉर्पोरेट यात्रा से संबंधित मांग में वृद्धि होने का अनुमान है। इसके अलावा, परिवहन के भीतर, रेलवे और सड़क उप-क्षेत्रों को वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में एक स्वस्थ रिकवरी पोस्ट करने की उम्मीद है, जैसा कि रेल माल ढुलाई और जीएसटी ई-वे बिल में स्वस्थ साल-दर-साल वृद्धि से संकेत मिल रहा है।

Latest Business News