A
Hindi News पैसा बिज़नेस देश में हवाई यात्रियों की संख्या फिर 1 करोड़ के पार, सितंबर में 65% ज्यादा लोगों ने भरी उड़ान

देश में हवाई यात्रियों की संख्या फिर 1 करोड़ के पार, सितंबर में 65% ज्यादा लोगों ने भरी उड़ान

आंकड़ों से पता चलता है कि भारतीय घरेलू उड़ानों (नई शुरू हुई आकाश एयर को छोड़कर) ने स्थानीय रूट पर कुल 76.6 लाख यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया।

Air Traffice- India TV Paisa Image Source : FILE Air Traffice

Highlights

  • हवाई यात्रियों की संख्या इस साल सितंबर में बढ़कर 1.03 करोड हो गई
  • इंडियो ने अपनी उडा़नों के जरिए 59.72 लाख यात्रियों को सेवाएं दीं
  • विस्तार का स्थान रहा, जिसने 9.96 लाख यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया

देश अब कोरोना के बचे खुचे निशान भी मिटा रहा है। सितंबर में हवाई या​त्रियों की संख्या इसी ओर इशारा कर रही है। घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या इस साल सितंबर में सालाना आधार पर 64.61 प्रतिशत बढ़कर 1.03 करोड हो गई। विमानन सुरक्षा नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। 

आंकड़ों से पता चलता है कि भारतीय घरेलू उड़ानों (नई शुरू हुई आकाश एयर को छोड़कर) ने स्थानीय रूट पर कुल 76.6 लाख यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया। आकाश एयर ने इस साल सात अगस्त से घरेलू मार्गों पर अपनी उड़ान सेवाएं शुरू की हैं। 

डीजीसीए के आंकड़ों से पता चलता है कि इन एयरलाइंस का औसत यात्री लोड फैक्टर (पीएलएफ) अगस्त 2022 में 77.5 प्रतिशत रहा, जो अगस्त 2022 में 72.5 प्रतिशत था। पीएलएफ से पता चलता है कि एयरलाइन ने अपनी यात्री क्षमता का कितना उपयोग किया। बाजार हिस्सेदारी के मामले में कुल घरेलू यातायात में इंडिगो की 57 प्रतिशत हिस्सेदारी रही। 

इंडियो ने अपनी उडा़नों के जरिए 59.72 लाख यात्रियों को सेवाएं दीं। इसके बाद 9.96 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ विस्तार का स्थान रहा, जिसने 9.96 लाख यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया। विस्तार, एयर इंडिया और एयरएशिया इंडिया की संयुक्त बाजार हिस्सेदारी सितंबर में 24.7 फीसदी थी।

दिवाली पर बढ़े किराये 

दिवाली और छठ के मौके पर अपने घर जाने वालों के लिए विकट समस्या खड़ी हो गई है। ट्रेनें ठसाठस भरी हैं, एसी फर्स्ट क्लास तक में रिजर्वेशन अब बचा नहीं है। इस सुनहरे मौके को एयरलाइंस कंपनियां जमकर भुना रही हैं। दिल्ली या मुंबई से पटना जाने वाली उड़ानों के किराये ऑफ-पीक सीजन की तुलना में तीन गुना तक बढ़ चुके हैं। वहीं बेंगलुरू, कोलकाता, हैदराबाद के किरायों में भी जबर्दस्त वृद्धि दर्ज की गई है। के बीच उड़ानों के किराए में भारी उछाल देखा गया है। विवरण के अनुसार, ऑफ-पीक सीजन दरों की तुलना में हवाई किराए में तीन गुना से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई।

दिल्ली से पटना का किराया 20000 रुपये 

दिवाली की छुट्टी से पहले शनिवार यानि 22 अक्टूबर के टिकट रेट्स पर गौर करें तो दिल्ली से पटना का हवाई किराया 17,194 रुपये से शुरू होकर 20,510 रुपये तक है। वहीं पटना मुंबई का हवाई किराया 19,980 की शुरुआती दरों से लेकर 27,172 रुपये तक जाता है। जबकि आम दिनों में यहां का किराया 6000 से 7000 रुपये के बीच है। इसी तरह, कोलकाता से पटना के लिए हवाई टिकट को बढ़ाकर 10,500 रुपये कर दिया गया।

Latest Business News