A
Hindi News पैसा बिज़नेस WTO में भारत और अमेरिका के बीच खत्म होगा पॉल्ट्री उत्पादों का विवाद, जल्द शुरू होगी बातचीत

WTO में भारत और अमेरिका के बीच खत्म होगा पॉल्ट्री उत्पादों का विवाद, जल्द शुरू होगी बातचीत

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (USTR) कैथरीन ताई की नयी दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक के दौरान कुछ अन्य मुद्दों के साथ इस मामले पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

poultry Business- India TV Paisa Image Source : FILE poultry Business

भारत और अमेरिका के बीच कारोबार लगातार बढ़ रहा है। इस द्विपक्षीय कारोबार की खासियत यह है कि लंबे समय से इस कारोबार का ट्रेड बैलेंस भारत की ओर है। लेकिन इस तेजी से बढ़ते कारोबार के ​बीच भी कुछ उत्पाद ऐसे भी हैं, जहां दोनों देशों के बीच विवाद है। इन्हीं विवाद वाले क्षेत्रों में एक क्षेत्र एक क्षेत्र पोल्ट्री कारोबार का है। पोल्ट्री से जुड़ा मुद्दा विश्व व्यापार संगठन (WTO) पहुंच चुका है। अब भारत और अमेरिका व्यापार से जुड़े छह विवादों के समाधान के बाद अब पॉल्ट्री उत्पादों से जुड़े अंतिम मसले को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। 

जल्द शुरू होगी बातचीत

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) कैथरीन ताई की नयी दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक के दौरान कुछ अन्य मुद्दों के साथ इस मामले पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। अधिकारी ने कहा कि दोनों देश सरकारी खरीद प्रणालियों में अपने-अपने देशों की कंपनियों की भागीदारी भी तलाश रहे हैं। अधिकारी ने कहा, ‘‘हम भी उनकी प्रक्रिया का हिस्सा बनना चाहते हैं, वे भी चाहते हैं कि हम अपनी प्रक्रिया का हिस्सा बनें।’’ 

स्टील पर बनी बात 

अधिकारी ने कहा कि दोनों देशों ने व्यापार से जुड़े सात विवादों में से छह का समाधान कर लिया है। हम सातवें विवाद का समाधान करने की भी कोशिश कर रहे हैं। जिन छह व्यापार विवादों को सुलझाया गया, उनमें भारत के कुछ ‘हॉट रोल्ड कार्बन स्टील फ्लैट’ उत्पादों पर प्रतिपूरक शुल्क लगाने के संबंध में अमेरिका के खिलाफ भारत की शिकायत शामिल थी। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जून में अमेरिकी यात्रा के दौरान दोनों देशों की प्रतिबद्धता के अनुरूप जुलाई में दोनों पक्षों ने डब्ल्यूटीओ में लंबित छह व्यापार विवादों को पारस्परिक रूप से हल किया। 

Latest Business News