A
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिका में महंगाई अनुमान के मुकाबले ज्‍यादा तेजी से बढ़ी, कल स्टॉक मार्केट पर दिखेगा असर

अमेरिका में महंगाई अनुमान के मुकाबले ज्‍यादा तेजी से बढ़ी, कल स्टॉक मार्केट पर दिखेगा असर

रिपोर्ट बताती है कि मुद्रास्फीति 9.1 प्रतिशत के शिखर से काफी कम हो गई है, लेकिन यह फेडरल रिजर्व के 2 प्रतिशत लक्ष्य से काफी ऊपर बनी हुई है।

US- India TV Paisa Image Source : FILE अमेरिका

अमेरिका में महंगाई अनुमान के मुकाबले ज्‍यादा तेजी से बढ़ी है। अमेरिकी श्रम विभाग ने गुरुवार को कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक, गैसोलीन, किराने का सामान और किराए सहित रोजमर्रा की वस्तुओं की कीमत का एक व्यापक उपाय, पिछले महीने की तुलना में दिसंबर में 0.3 प्रतिशत बढ़ गया, जो उम्मीद से अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऊर्जा और आवास लागत में उछाल के कारण दिसंबर में अमेरिका में मुद्रास्फीति अनुमान से अधिक बढ़ गई, जिससे अर्थव्यवस्था के भीतर मूल्य दबाव को नियंत्रित करने की चुनौती हुई। इस खबर का असर कल भारतीय बाजार पर देखने को मिल सकता है। अभी अमेरिकी मार्केट इस खबर पर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि इसका असर भारतीय बाजार पर दिखाई दे सकता है। कल बाजार में गिरावट आ सकती है। 

इस कारण बढ़ी महंगाई

इसमें कहा गया है कि कीमतें पिछले साल के समान समय से 3.4 प्रतिशत बढ़ीं, जो रिफाइनिटिव अर्थशास्त्रियों की उम्मीद और नवंबर में दर्ज 3.1 प्रतिशत की बढ़त दोनों से ऊपर है। रिपोर्ट के अन्य हिस्सों ने संकेत दिया कि मुद्रास्फीति धीरे-धीरे ही सही, पीछे हट रही है। फॉक्स बिजनेस के मुताबिक, मुख्य कीमतें, जिसमें भोजन और ऊर्जा के अधिक अस्थिर माप शामिल नहीं हैं, सालाना 0.3 प्रतिशत या 3.9 प्रतिशत बढ़ीं। ये दोनों आंकड़े अनुमान से थोड़े अधिक हैं। हालांकि, मई 2021 के बाद यह पहली बार हुआ कि मुख्य मुद्रास्फीति 4 प्रतिशत से नीचे गिर गई।

ब्याज दर में कटौती का फैसला जल्द नहीं 

कुल मिलाकर, रिपोर्ट में अत्यधिक जिद्दी मुद्रास्फीति की तस्वीर चित्रित की गई है, जो पीछे हटने में धीमी है, भले ही फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को दो दशकों में उच्चतम स्तर पर बढ़ा दिया हो। जानकारों का कहना है कि महंगाई में बढ़ोतरी के बाद फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती को आगे के लिए टाला जा सकता है। यानी ब्याज दरों में जल्द कमी की उम्मीद नहीं है। 

शिखर से काफी कम हुई महंगाई

रिपोर्ट बताती है कि मुद्रास्फीति 9.1 प्रतिशत के शिखर से काफी कम हो गई है, लेकिन यह फेडरल रिजर्व के 2 प्रतिशत लक्ष्य से काफी ऊपर बनी हुई है। प्रिंसिपल एसेट मैनेजमेंट की मुख्य वैश्विक रणनीतिकार सीमा शाह ने कहा, "आज की मुद्रास्फीति रिपोर्ट इस धारणा को पुष्ट करती है कि दर में कटौती के समय बाजार थोड़ा अधिक उत्साहित हो गया था। ये बुरे आंकड़े नहीं हैं, लेकिन ये दर्शाते हैं कि अवस्फीति की प्रगति अभी भी धीमी है और इसके सीधे 2 प्रतिशत तक नीचे आने की संभावना नहीं है।"

इनपुट: ईएएनएस

Latest Business News