A
Hindi News पैसा बिज़नेस शेयर बाजार में उछाल से निवेशक मालामाल, रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा बीएसई की लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप

शेयर बाजार में उछाल से निवेशक मालामाल, रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा बीएसई की लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि भारतीय शेयर बाजार में तेजी जारी रहेगी। बाजार आगे और हाई बनाएगा। मास्टर कैपिटल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा कि निफ्टी में तेजी का मोमेंटम बना हुआ है।

Share Market - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार में लगातार तेजी ने निवेशकों को बंपर कमाई का मौका दे दिया है। निवेशकों की संपत्ति तेजी से बढ़ी है। दरअसल, बीएसई पर लिस्टेड  कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) मंगलवार को 293.51 लाख करोड़ रुपये के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है। यानी इनमें निवेश करने वाले लाखों निवेशकों की शानदार कमाई हुई है। आपको बता दें कि शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों को तब फायदा होता है, जब उसके द्वारा निवेश किए गए शेयरों की कीमत में बढ़ोतरी होती है। इसी से कंपनियों का मार्केट कैप भी बढ़ता है। अब बाजार में लगातार तेजी जारी रहने से कंपनियों का मार्केट कैप रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया है। यानी निवेशकों की कमाई भी इसी अनुपात में हुई है। 

293 लाख करोड़ के पार पहुंचा मार्केट कैप 

सेंसेक्स में उछाल के बीच बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 2,93,51,462.45 करोड़ रुपये के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया। गत शुक्रवार को बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण रिकॉर्ड 292.78 लाख करोड़ रुपये पर था। बीएसई के 30 शेयरों वाला सेंसेक्स में तेजी के बीच सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में उछाल आया। सेंसेक्स 159.40 अंक यानी 0.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 63,327.70 अंक पर बंद हुआ। अब सेंसेक्स अपने दिन में कारोबार के उच्चस्तर से सिर्फ 255.37 अंक पीछे है। पिछले साल एक दिसंबर को दिन में कारोबार के दौरान सेंसेक्स 63,583.07 अंक के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचा था। 

अभी और बढ़ोतरी की उम्मीद लगा रहे एक्सपर्ट 

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि भारतीय शेयर बाजार में तेजी जारी रहेगी। बाजार आगे और हाई बनाएगा। मास्टर कैपिटल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा कि  निफ्टी में तेजी का मोमेंटम बना हुआ है। हालांकि, 18887-18900 के लेवल पर रेजिस्टेंस देखने को मिला। यह लेवल ब्रेक होने पर निफ्टी50 19,200-19,300 की ओर मूव करेगा। यानी कंपनियों के मार्केट कैप में और बढ़ोतरी होगी। यह शेयर बाजार निवेशकों को और कमाई का मौका देगा। 

Latest Business News