A
Hindi News पैसा बिज़नेस IPO में पैसा लगाने का सुनहरा मौका, हेल्थ सेक्टर की इस कंपनी में बस इतना ही करना होगा निवेश

IPO में पैसा लगाने का सुनहरा मौका, हेल्थ सेक्टर की इस कंपनी में बस इतना ही करना होगा निवेश

global health 3 नवंबर को 2,206 करोड़ रुपये के IPO को पेश करने जा रही है। इस IPO के लिए मूल्य दायरा 319-336 रुपये प्रति शेयर का तय किया है।

IPO- India TV Paisa Image Source : FILE IPO

IPO में यदि पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक शानदार मौका 3 नवंबर को आने वालाा है। हेल्थ सेक्टर की कंपनी ग्लोबल हेल्थ अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लेकर आ रही है। बता दें कि ग्लोबल हेल्थ मेदांता ब्रांड के तहत अस्पतालों का परिचालन और प्रबंधन करती है। कंपनी 3 नवंबर को 2,206 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को पेश करने जा रही है। इस आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 319-336 रुपये प्रति शेयर का तय किया है। 

एंकर निवेशकों के लिए 2 नवंबर को खुलेगी बोली 

कंपनी के मुताबिक एंकर निवेशकों के लिए बोली दो नवंबर को खुलेगी। आईपीओ में 500 करोड़ रुपये के नये शेयर जारी किये जायेंगे। इसके अलावा इसमें 5.08 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) इसमें शामिल है। ओएफएस के तहत, निजी इक्विटी प्रमुख कार्लाइल ग्रुप से संबद्ध अनंत इंवेस्टमेंट्स और सुनील सचदेवा (सुमन सचदेवा के साथ संयुक्त रूप से) शेयरों को बेचेंगे। 

ये है हिस्सेदारी का पैटर्न

ग्लोबल हेल्थ में अनंत इन्वेस्टमेंट्स की 25.64 प्रतिशत हिस्सेदारी है। जबकि कंपनी में सचदेवा की 13.41 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी को आईपीओ के जरिए 2,206 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। नये निर्गम से प्राप्त आय का उपयोग कर्ज चुकाने और सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। 

कई बड़े मर्चेंट बैंकर लगा रहे हैं पैसा

ग्लोबल हेल्थ के आईपीओ में कई बड़े मर्चेंट बैंकर पैसा लगा रहे हैं। मसौदा दस्तावेजों में यह जानकारी दी गई। ओएफएस के तहत, निजी इक्विटी कंपनी कार्लाइल ग्रुप से संबंधित इकाई अनंत इंवेस्टमेंट्स और सुनील सचदेवा (सुमन सचदेवा के साथ संयुक्त रूप से) शेयरों की बिक्री करेंगे। ग्लोबल हेल्थ में अनंत इन्वेस्टमेंट्स की 25.64 प्रतिशत हिस्सेदारी है, वहीं सचदेवा की इसमें 13.41 प्रतिशत हिस्सेदारी है। नये निर्गम से प्राप्त राशि का उपयोग ऋण और सामान्य कारोबार उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

जानेमाने चिकित्सक नरेश त्रेहन हैं संस्थापक

ग्लोबल हेल्थ की स्थापना जानेमाने चिकित्सक नरेश त्रेहन ने की थी। यह भारत के उत्तर और पूर्वी क्षेत्रों में एक प्रमुख निजी मल्टी-स्पेशलिटी तृतीयक देखभाल प्रदाता है। ग्लोबल हेल्थ गुरुग्राम, इंदौर, रांची, लखनऊ और पटना में 'मेदांता' ब्रांड के तहत पांच अस्पतालों का एक नेटवर्क संचालित करती है। इसके अलावा नोएडा में उसका एक अस्पताल निर्माणाधीन है। वित्त वर्ष 2024-25 में नोएडा स्थित अस्पताल में परिचालन शुरू होने पर कंपनी की कुल बेड की संख्या 3,500 से अधिक होने का अनुमान है। कंपनी की पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में कुल आय 2,205.8 करोड़ रुपये थी। इस दौरान उसने 196.2 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया।

Latest Business News