A
Hindi News पैसा बिज़नेस जापान और साउथ कोरियाई कंपनियों को निवेश के लिए भा रहा गुजरात, जानिए क्यों?

जापान और साउथ कोरियाई कंपनियों को निवेश के लिए भा रहा गुजरात, जानिए क्यों?

माइक्रोन टेक्नोलॉजी अहमदाबाद के पास साणंद में 2.75 अरब डॉलर का प्लांट स्थापित कर रही है। गुजरात में बड़े पैमाने की परियोजनाएं स्थापित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय और घरेलू कंपनियों के साथ बातचीत चल रही है। कंपनियों ने सेमीकंडक्टर उद्योग, असेंबली परीक्षण, पैकेजिंग, अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में अपनी दिलचस्पी दिखाई है।

गुजरात सेमीकंडक्टर...- India TV Paisa Image Source : FREEPIK गुजरात सेमीकंडक्टर पॉलिसी

गुजरात की सेमीकंडक्टर पॉलिसी (Gujarat Semiconductor Policy) में जापान और दक्षिण कोरियाई कंपनियां दिलचस्पी दिखा रही हैं। साथ ही कुछ दिल्ली और बेंगलुरु बेस्ड कई कंपनियां भी गुजरात में निवेश करना चाहती हैं। आगामी वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन 2024 से पहले आयोजित कार्यक्रमों में अधिकारियों ने यह बात कही है। भारत के सेमीकंडक्टर मिशन के साथ तालमेल बिठाते हुए गुजरात ने 2022 में अपनी सेमीकंडक्टर पॉलिसी पेश की थी। एक सरकारी बयान के अनुसार, राज्य की सेमीकंडक्टर पॉलिसी का उद्देश्य रणनीतिक क्षेत्र में आपूर्ति श्रृंखलाओं के वैश्विक पुनर्गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है। 

माइक्रोन साणंद में लगा रही प्लांट

चिप मैन्यूफैक्चरर माइक्रोन टेक्नोलॉजी अहमदाबाद के पास साणंद में 2.75 अरब डॉलर का प्लांट स्थापित कर रही है। कंपनी का यह फैसला बताता है कि गुजरात की समर्पित सेमीकंडक्टर पॉलिसी के नतीजे सामने आ रहे हैं। यह पॉलिसी वैश्विक कंपनियों को आकर्षित कर रही है। गुजरात ने पिछले साल जुलाई में सेमीकंडक्टर सेक्टर में नए निवेश आकर्षित करने के लिए एक समर्पित पॉलिसी की घोषणा की थी। इसके लिए प्रोत्साहन और सब्सिडी की पेशकश की गई।

जापान और दक्षिण कोरिया की कंपनियां दिखा रहीं रुचि

बयान के मुताबिक, सरकार ने वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के 10वें संस्करण से पहले रोड शो और प्रतिनिधिमंडल दौरों का आयोजन किया। इसके मुताबिक, जापान और दक्षिण कोरिया के साथ ही नई दिल्ली और बेंगलुरु बेस्ड कई कंपनियों ने राज्य में इस क्षेत्र में रुचि व्यक्त की है। बयान के मुताबिक, इन कंपनियों ने सेमीकंडक्टर उद्योग, असेंबली परीक्षण, पैकेजिंग, अनुसंधान और विकास तथा महत्वपूर्ण घटकों के विनिर्माण के क्षेत्र में अपनी दिलचस्पी दिखाई है।

वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन से हो रहा फायदा

इसमें कहा गया कि गुजरात में बड़े पैमाने की परियोजनाएं स्थापित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय और घरेलू कंपनियों के साथ बातचीत चल रही है। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए राज्य की प्रतिबद्धता का श्रेय वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन को दिया। उन्होंने अहमदाबाद के पास साणंद में माइक्रोन टेक्नोलॉजी के प्लांट के शिलान्यास समारोह के दौरान अपने भाषण में कहा कि सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी को लेकर बहुत अधिक दिलचस्पी है। राज्य की सेमीकंडक्टर पॉलिसी का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में दो लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करना है।

Latest Business News