A
Hindi News पैसा बिज़नेस Mark Zuckerberg हो रहे गरीब, दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में तीसरे से 23वें पर पहुंचे, वजह हैरान कर देगी

Mark Zuckerberg हो रहे गरीब, दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में तीसरे से 23वें पर पहुंचे, वजह हैरान कर देगी

Mark Zuckerberg Net Worth: जुकरबर्ग अब 48.9 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के 23वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अगस्त 2020 में उनके पास 102 अरब डॉलर की संपत्ति थी तब वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे।

Mark Zuckerberg दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में तीसरे से 23वें पर पहुंचे- India TV Paisa Image Source : AP Mark Zuckerberg दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में तीसरे से 23वें पर पहुंचे

Mark Zuckerberg Net Worth: मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) धीरे-धीरे गरीब होते जा रहे हैं। दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सुविधा देने वाली कंपनी मेटा के सीईओ की संपत्ति में रिकॉर्ड गिरावट देखी जा रही है। कंपनी के स्टॉक में भी कमी देखी गई है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 2022 की शुरुआत से जुकरबर्ग को 76.6 बिलियन डॉलर (या उनकी संपत्ति का 61 फीसदी) का नुकसान हुआ था। इसमें मेटा के क्वार्टर-3 2022 के इनकम की रिपोर्ट के बाद 2.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति का अकेले एक दिन में नुकसान होना शामिल है।

दुनिया के 23वें सबसे अमीर व्यक्ति

जुकरबर्ग अब 48.9 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के 23वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अगस्त 2020 में उनके पास 102 अरब डॉलर की संपत्ति थी तब वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे। 2022 की तीसरी तिमाही में 4.4 बिलियन डॉलर के मुनाफे में 52 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है।

सितंबर तिमाही में फेसबुक ने भी कमाई में 4 प्रतिशत की कमी के साथ 27.7 बिलियन डॉलर की गिरावट देखी। चालू तिमाही (Q4 2022) के लिए इसका राजस्व पूर्वानुमान $30-$32.5 बिलियन है, जो एक साल पहले की तुलना में बेहद कम है।

अगले साल सुधार का अनुमान

हाल ही में मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, "हम अभी भी पीछे हैं जहां मुझे लगता है कि हमें होना चाहिए, लेकिन हमें विश्वास है कि हम अगले साल स्वस्थ राजस्व वृद्धि के रुझान पर लौट आएंगे। जबकि हम कुछ चुनौतीपूर्ण गतिशीलता को नेविगेट करना जारी रखते हैं।"

38 वर्षीय फेसबुक बॉस की निवेशकों और शेयरधारकों द्वारा समान रूप से आलोचना की गई है क्योंकि मेटावर्स पर उनके महत्वाकांक्षी अभी तक अस्पष्ट दांव ने मेटा के कैपेक्स को बढ़ा दिया है, जबकि इसके मुख्य व्यवसायों और अलग-थलग कर्मचारियों पर दबाव डाला है। अल्टीमीटर कैपिटल (मेटा शेयरहोल्डर) के सीईओ ब्रैड गेर्स्टनर ने इस सप्ताह की शुरुआत में जुकरबर्ग को लिखे एक पत्र में कहा था कि फोकस और फिटनेस की कमी तब अस्पष्ट होती है जब विकास आसान होता है लेकिन विकास धीमा हो जाता है और तकनीक बदल जाती है।

3.67 बिलियन डॉलर का घाटा

मेटा रियलिटी लैब्स, जिसमें कंपनी के मेटावर्स और एआर/वीआर को लेकर प्रयास कर रही है। कंपनी को 2022 की तीसरी तिमाही में केवल 285 मिलियन डॉलर के राजस्व पर 3.67 बिलियन डॉलर का परिचालन घाटा हुआ था। जुकरबर्ग ने अपने "मेटावर्स के लिए भविष्य के दृष्टिकोण" पर $ 10 बिलियन खर्च किए हैं। 

Latest Business News