A
Hindi News पैसा बिज़नेस अडाणी ग्रुप पर अब मूडीज की नजर पड़ी, वित्तीय ‘मजबूती’ का आकलन कर रही है रेटिंग एजेंसी

अडाणी ग्रुप पर अब मूडीज की नजर पड़ी, वित्तीय ‘मजबूती’ का आकलन कर रही है रेटिंग एजेंसी

अमेरिकी वित्तीय शोध कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च ने उद्योगपति गौतम अडाणी की अगुवाई वाले समूह पर ‘खुले तौर पर शेयरों में गड़बड़ी और लेखा धोखाधड़ी’ में शामिल होने का आरोप लगाया गया है।

अडाणी ग्रुप- India TV Paisa Image Source : AP अडाणी ग्रुप

अडाणी ग्रुप पर अब रेटिंग एजेंसी मूडीज की नजर सख्त हो गई है। मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ‘हिंडनबर्ग रिसर्च’ की रिपोर्ट जारी होने के बाद अडाणी समूह की कंपनियों के शेयर मूल्य में आई बड़ी गिरावट के मद्देनजर इन कंपनियों के पास नकदी की स्थिति समेत उनकी वित्तीय मजबूती या जुझारू क्षमता का आकलन कर रही है। मूडीज ने कहा, इन प्रतिकूल घटनाक्रमों की वजह से समूह की निवेश या अगले एक-दो साल में परिपक्व हो रहे ऋण के पुनर्वित्त के लिए पूंजी जुटाने की क्षमता घटेगी। 

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद शेयरों में बिकवाली 

अमेरिकी वित्तीय शोध कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च ने उद्योगपति गौतम अडाणी की अगुवाई वाले समूह पर ‘खुले तौर पर शेयरों में गड़बड़ी और लेखा धोखाधड़ी’ में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। कंपनी के इस आरोप के बाद समूह की कंपनियों के शेयरों में लगातार गिराावट आ रही है। अडाणी समूह ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में लगाए आरोपों को खारिज किया है। 

तीन कंपनियों से मूडीज को रेटिंग प्राप्त 

अडाणी ग्रुप की तीन कंपनियों को मूडीज से रेटिंग प्राप्त है। इसमें अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अडाणी ग्रीन एनर्जी और अडाणी ट्रांसमिशन शामिल है। मूडीज ने कहा कि इन तीनों कंपनियों की रेटिंग में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, रेटिंग एजेंसी ने कहा कि वह अब इन तीनों कंपनियों की वित्तीय मजबूती की जांच कर रही है। आपको बता दें कि अमेरिकी रिसर्च एजेंसी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिल रहा है। आपको बता दें कि हिंडनबर्ग रिसर्च ने पिछले हफ्ते एक रिपोर्ट में अडाणी ग्रुप के कर्ज के स्तर और टैक्स हैवन के इस्तेमाल पर सवाल उठाया था। 

Latest Business News