A
Hindi News पैसा बिज़नेस मूडीज ने भारत की रेटिंग BAA3 को बरकरार रखा, लेकिन इन दो बातों को लेकर किया आगाह

मूडीज ने भारत की रेटिंग BAA3 को बरकरार रखा, लेकिन इन दो बातों को लेकर किया आगाह

Moody's Rating: मूडीज ने भारत की रेटिंग को बरकरार रखा है। लेकिन दो बातों को लेकर आगाह किया है। अगर सरकार इसपर काम करती है तो आगे बेहतर रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं।

Moodys Rating- India TV Paisa Image Source : FILE Moody's Rating

Moody's Rating: रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत पर BAA3 रेटिंग की पुष्टि की है और भारतीय अर्थव्यवस्था पर 'स्थिर' दृष्टिकोण बनाए रखा है। रेटिंग एजेंसी के अनुसार, BAA3 रेटिंग और स्थिर आउटलुक बढ़ते घरेलू राजनीतिक जोखिम के कारण नागरिक समाज और राजनीतिक असंतोष में कमी को भी ध्यान में रखता है। मूडीज ने 18 अगस्त को एक बयान में कहा कि भारत की दीर्घकालिक स्थानीय और विदेशी-मुद्रा जारीकर्ता रेटिंग और स्थानीय-मुद्रा वरिष्ठ असुरक्षित रेटिंग BAA3 पर बनी हुई है, जबकि अन्य अल्पकालिक स्थानीय-मुद्रा रेटिंग P-3 पर है। पुष्टि और स्थिर दृष्टिकोण मूडी के इस विचार से प्रेरित है कि भारत की अर्थव्यवस्था अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार तेजी से बढ़ने की संभावना है, हालांकि पिछले 7-10 वर्षों में संभावित वृद्धि में कमी आई है।

RBI के फैसले का असर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 10 अगस्त को एमपीसी के फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था 6.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने की संभावना है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा साझा किए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2022-23 की चौथी तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्पाद या जीडीपी में 6.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि पिछली अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 4.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। स्ट्रीट को चौथी तिमाही के दौरान 5.5 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद थी।

पूरे वित्त वर्ष 2022-23 के लिए, अर्थव्यवस्था की विकास दर 7.2 प्रतिशत रही, जो केंद्रीय बैंक के 7 प्रतिशत के अनुमान से अधिक है। हालाँकि, वित्त वर्ष 2012 में दर्ज 9.1 प्रतिशत की तुलना में विकास की गति धीमी थी। मूडीज ने कहा कि देश का वित्तीय क्षेत्र लगातार मजबूत हो रहा है, जिससे आर्थिक और आकस्मिक देयता जोखिमों में काफी कमी आई है, जिससे पहले रेटिंग में गिरावट का दबाव था।

रेटिंग एजेंसी ने किया इशारा

रेटिंग एजेंसी के अनुसार, वैश्विक और घरेलू ब्याज दरों में स्थायी बढ़ोतरी उच्च लोन बोझ और कमजोर लोन सामर्थ्य से उत्पन्न जोखिमों को उजागर करती है, जो भारत की संप्रभु रेटिंग की लंबे समय से चली आ रही विशेषताएं हैं और मूडीज को उम्मीद है कि वे बने रहेंगे। जीडीपी में वृद्धि धीरे-धीरे बढ़ती आय के स्तर और समग्र आर्थिक लचीलेपन में योगदान देगी।  

ये भी पढ़ें: बैंक में पैसा जमा कर कहीं भूल तो नहीं गए आप, RBI के इस पहल से आसानी से लगा पाएंगे पता

Latest Business News