A
Hindi News पैसा बिज़नेस Mutual Fund: इन म्यूचु्अल फंड्स में निवेशकों पर बरस रहा पैसा, 1 साल में मिला 97% तक का रिटर्न

Mutual Fund: इन म्यूचु्अल फंड्स में निवेशकों पर बरस रहा पैसा, 1 साल में मिला 97% तक का रिटर्न

Mutual Funds ने पिछले कुछ समय में निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया है। इसमें से स्मॉलकैप, मिडकैप और सेक्टोरल फंड्स का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है।

Mutual Fund- India TV Paisa Image Source : FILE Mutual Fund

भारतीय शेयर बाजार में करीब बीते एक वर्ष से जबरदस्त तेजी का दौर देखने को मिल रहा है। इस दौरान काफी सारे म्यूचुअल फंड्स ने निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया है। आज हम अर्टिकल में उन कैटेगरी और म्यूचुअल फंड के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि पिछले एक वर्ष टॉप परफॉरमर रहे हैं। बता दें, बीते एक वर्ष में सेक्टोरल, स्मॉलकैप और मिडकैप फंड्स का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है। इनकी ओर से एक वर्ष में 50 प्रतिशत से लेकर 94 प्रतिशत के बीच रिटर्न दिया है। 

PSU फंड्स ने दिया शानदान रिटर्न

पिछले एक वर्ष में पीएसयू म्यूचुअल फंड्स का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है। बीते एक वर्ष में इस कैटेगरी ने 94.10 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस अवधि के दौरान आदित्या बिरला सन लााइफ पीएसयू इक्विटी फंड ने 96 प्रतिशत और एसबीआई पीएसयू फंड ने 92 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

इन्फ्रा फंड्स ने किया आउटपरफॉर्म

इन्फ्रा फंड्स का भी प्रदर्शन बीते एक वर्ष में काफी शानदार रहा है। एक कैटेगरी ने औसत 58 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। एक वर्ष में एचडीएफसी इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड 79.37 प्रतिशत के रिटर्न के साथ टॉप परफॉर्मर रहा है। वहीं, निप्पॉन इंडिया पावर एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड ने इस दौरान 73.66 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। 

फार्मा फंड्स

फार्मा फंड्स का भी प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। पिछले एक वर्ष में इस कैटेगरी ने औसत 55.99 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फार्मा हेल्थकेयर एंड डायगनॉस्ट फंड 62.73 प्रतिशत के रिटर्न के साथ टॉप परफॉर्मर इस कैटेगरी में रहा है।

स्मॉल और मिड कैफ फंड्स ने किया बेहतर प्रदर्शन 

स्मॉल कैप और मिडकैफ फंड्स ने पिछले एक वर्ष जबरदस्त रिटर्न दिया है। स्मॉलकैप कैटेगरी ने औसत 53.56 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। वहीं, मिडकैप कैटेगरी ने औसत 50.67 प्रतिशत का रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है। 

Latest Business News