A
Hindi News पैसा बिज़नेस डायबिटीज़ के रोगियों के लिए अच्छी खबर, अब ये गोली करेगी इंसुलिन से बढ़िया काम

डायबिटीज़ के रोगियों के लिए अच्छी खबर, अब ये गोली करेगी इंसुलिन से बढ़िया काम

कंपनी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने दुनिया का पहला और एकमात्र मुंह के जरिये लिए जाने वाला सेमाग्लूटाइड पेश किया है।

<p>डायबिटीज़ के रोगियों...- India TV Paisa Image Source : PIXABAY डायबिटीज़ के रोगियों के लिए अच्छी खबर, अब ये गोली करेगी इंसुलिन से बढ़िया काम

Highlights

  • टाइप 1 डायबिटीज से परेशान रोगियों को इंसुलिन के इंजेक्शन का दर्द नहीं सहना होगा
  • डायबिटीज से परेशान रोगी गोली खाकर भी इंसुलिन जैसा आराप प्राप्त कर सकते हैं
  • मधुमेह के उपचार के लिए इंसुलिन की तरह गोली के रूप में दी जाने वाली दवा पेश

नयी दिल्ली। डायबिटीज से परेशान लाखों लोगों के लिए काम की खबर आ गई है। अब टाइप 1 डायबिटीज से परेशान रोगियों को इंसुलिन के इंजेक्शन का दर्द नहीं सहना होगा। अब वे गोली खाकर भी इंसुलिन जैसा आराप प्राप्त कर सकते हैं। दवा बनाने वाली कंपनी नोवो नॉर्डिस्क ने देश में मधुमेह के उपचार के लिए इंसुलिन की तरह गोली के रूप में दी जाने वाली दवा पेश की है। 

कंपनी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने दुनिया का पहला और एकमात्र मुंह के जरिये लिए जाने वाला सेमाग्लूटाइड पेश किया है। यह दवा मधुमेह प्रबंधन में बड़ी उपलब्धि साबित हो सकती है। सेमाग्लूटाइड दरअसल दूसरे स्तर पर पहुंच चुके मधुमेह के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक मधुमेह रोधी दवा है। यह दवा इंजेक्शन के साथ एक समाधान (तरल) के रूप में आती है। 

कंपनी के अनुसार मधुमेह के इलाज के लिए दवाओं में से एक सेमाग्लूटाइड, एक जीएलपी-1 अभी तक केवल इंजेक्शन के रूप में उपलब्ध थी। ऐसा पहली बार है जब इस तरह कि दवा को गोली के रूप में पेश किया गया है। 

नोवो नॉर्डिस्क इंडिया के प्रबंध निदेशक विक्रांत श्रोत्रिया ने कहा, "हमारा मानना ​​है कि इस दवा में दूसरे स्तर के मधुमेह के उपचार में बदलाव लाने की क्षमता है। वर्तमान में गोली के रूप में ली जाने वाली मधुमेह रोधी दवाओं से लाखों लोग खून में शुगर के सामान्य स्तर को प्राप्त नहीं कर पाते हैं।" 

उन्होंने कहा कि यह दवा कंपनी के सौ साल के इंसुलिन की खोज की तरह है, जिसने मधुमेह वाले लोगों के जीवन को बदलन में मदद की है। 

Latest Business News