A
Hindi News पैसा बिज़नेस अगले सप्ताह सेकेंडरी मार्केट के लिए UPI लॉन्च करेगा एनपीसीआई, शुरू में इनके लिए होगा उपलब्ध

अगले सप्ताह सेकेंडरी मार्केट के लिए UPI लॉन्च करेगा एनपीसीआई, शुरू में इनके लिए होगा उपलब्ध

बीटा लॉन्च को ग्रो द्वारा ब्रोकरेज ऐप के रूप में, भीम, ग्रो और यस पे नेक्स्ट को यूपीआई ऐप के रूप में सुविधा प्रदान की गई है। शुरुआत में इस सुविधा का लाभ एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक उठा सकेंगे।

एनपीसीआई ने एक बयान में यह जानकारी दी है। - India TV Paisa Image Source : FILE एनपीसीआई ने एक बयान में यह जानकारी दी है।

यूपीआई प्लेटफॉर्म को मैनेज करने वाले संस्थान नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने शुक्रवार को कहा कि 'यूपीआई फॉर सेकेंडरी मार्केट' की लॉन्चिंग अगले हफ्ते होगी। क्लियरिंग कॉरपोरेशन, स्टॉक एक्सचेंज, डिपॉजिटरी, स्टॉकब्रोकर, बैंक और यूपीआई ऐप प्रदाताओं सहित प्रमुख हितधारकों के पॉजिटिव सपोर्ट के साथ, इक्विटी कैश सेगमेंट के लिए अपने बीटा फेज में 'सेकेंडरी मार्केट के लिए यूपीआई' का लॉन्च अगले सप्ताह शुरू होने वाला है।

शुरू में इनके लिए होगा उपलब्ध

खबर के मुताबिक, एनपीसीआई ने एक बयान में यह जानकारी दी है। इसमें यह भी बताया गया है कि शुरू में यह कार्यक्षमता पायलट ग्राहकों के सीमित समूह के लिए उपलब्ध होगी। इसमें कहा गया है कि इस पायलट प्रोजेक्ट के दौरान, निवेशक अपने बैंक खातों में धनराशि को ब्लॉक कर सकते हैं, जिसे सिर्फ निपटान के दौरान व्यापार की पुष्टि होने पर क्लियरिंग कॉरपोरेशन द्वारा डेबिट किया जाएगा। क्लियरिंग कॉर्पोरेशन इन ग्राहकों को सीधे T+1 आधार पर भुगतान की प्रक्रिया करेगा।

शुरुआत में इस सुविधा का लाभ किसको मिलेगा

बयान में कहा गया है कि इस बीटा लॉन्च को ग्रो द्वारा ब्रोकरेज ऐप के रूप में, भीम, ग्रो और यस पे नेक्स्ट को यूपीआई ऐप के रूप में सुविधा प्रदान की गई है। शुरुआत में इस सुविधा का लाभ एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक उठा सकेंगे। इसके अलावा, एचडीएफसी बैंक, एचएसबीसी, आईसीआईसीआई बैंक और यस बैंक क्लियरिंग कॉर्पोरेशन और एक्सचेंजों के लिए प्रायोजक बैंकों के रूप में कार्य कर रहे हैं।

सर्टिफिकेशन फेज में हैं ग्राहक

कहा गया है कि ज़ेरोधा जैसे स्टॉकब्रोकर, एक्सिस बैंक और यस बैंक जैसे ग्राहक, बैंक और पेटीएम और फोनपे जैसे यूपीआई-सक्षम ऐप सहित दूसरे हितधारक सर्टिफिकेशन फेज में हैं और जल्द ही बीटा लॉन्च में भाग लेने के लिए तैयार हैं। ब्लॉक सिस्टम के जरिये सेकेंडरी मार्केट में ब्लॉक की गई राशि द्वारा समर्थित ट्रेडिंग की सुविधा जैसी ब्लॉक की गई राशि (एएसबीए) द्वारा सपोर्ट एप्लिकेशन को सेबी द्वारा यूपीआई में सिंगल-ब्लॉक-और-मल्टीपल-डेबिट की आरबीआई द्वारा अनुमोदित सुविधा के आधार पर अनुमोदित किया गया था।

Latest Business News