A
Hindi News पैसा बिज़नेस तेल का हाहाकार: पेट्रोल की कीमत को लेकर हुई भविष्यवाणी, जानिए 10 रुपये महंगा होने के बाद अब कितने बढ़ेंगे दाम

तेल का हाहाकार: पेट्रोल की कीमत को लेकर हुई भविष्यवाणी, जानिए 10 रुपये महंगा होने के बाद अब कितने बढ़ेंगे दाम

पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर विशेषज्ञों की भविष्यवाणी भी सामने आई हैं। विशेषज्ञों के अनुसार फिलहाल तेल की कीमतों में गिरावट के कोई संकेत निकट भविष्य में नहीं दिख रहे हैं।

<p>Petrol </p>- India TV Paisa Image Source : FILE Petrol 

Highlights

  • 15 दिनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में कुल 10 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी
  • पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर विशेषज्ञों की भविष्यवाणी भी सामने आई
  • डीजल के दाम में करीब 25 रुपये वहीं पेट्रोल के दाम 22 रुपये तक बढ़ सकते हैं

Petrol & Diesel Price: पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपनी नियमित गति से बढ़ती जा रही हैं। बुधवार (6 मार्च, 2022) को भी एक बार फिर 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई। इसके साथ ही बीते 15 दिनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में कुल 10 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है। दिल्ली में पेट्रोल और डीज़ल की कीमत (Delhi Petrol Diesel Price Today) आज क्रमश: 105.41 रुपए प्रति लीटर और 96.67 रुपए प्रति लीटर ( 80 पैसे की वृद्धि) है। 

इसके साथ ही पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर विशेषज्ञों की भविष्यवाणी भी सामने आई हैं। विशेषज्ञों के अनुसार फिलहाल तेल की कीमतों में गिरावट के कोई संकेत निकट भविष्य में नहीं दिख रहे हैं। उच्च स्तर पर देखा जाए तो अभी भी डीजल के दाम में करीब 25 रुपये की बढ़ोत्तरी की संभावना है। वहीं पेट्रोल के दाम 22 रुपये तक बढ़ सकते हैं। 

क्या है भविष्यवाणी

अलग अलग विशेषज्ञ कच्चे तेल की कीमतों को देखते हुए भविष्यवाणी कर रहे हैं। भारत में करीब 4 महीने तेल की कीमतें स्थिर रही हैं। 137 दिनों तक तेल की कीमतें नहीं बढ़ीं। इस बीच कच्चे तेल की कीमत नवंबर में 80 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से बढ़कर मार्च में 139 डॉलर प्रति बैरल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाने के बाद तेल कंपनियों पर 2.25 अरब डॉलर (19,000 करोड़ रुपये) रुपये का बोझ पड़ा है। इसे पाटने के लिए अभी भी भारी वृद्धि की गुंजाइश है। कोटक ​सिक्योरिटी के अर्थशा​स्त्री बताते हैं कि डीजल कीमतों में 13.1 से 24.9 रुपये प्रति लीटर बढ़ोत्तरी की गुंजाइश है। वहीं पेट्रोल कीमतों में 10.6 से 22.3 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि और होनी तय मानी जा रही है।

श्रीगंगानगर में 122 का पेट्रोल 

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 96.67 रुपये प्रति लीटर हो गई है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल का दाम 122.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल 105.34 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है। आंध्र प्रदेश के चित्तूर में डीजल का रेट 107.68 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल का दाम 122.19 रुपए प्रति लीटर है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में देशभर में वृद्धि लगातार जारी है, लेकिन इनके दाम स्थानीय कर के आधार पर अलग-अलग राज्यों में भिन्न हैं। 

Latest Business News