A
Hindi News पैसा बिज़नेस विदेशी कर्ज पर जिंदा पाकिस्तान बांट रहा है बिना ब्याज का लोन, जानिए कंगाली के बीच क्या है इमरान का प्लान

विदेशी कर्ज पर जिंदा पाकिस्तान बांट रहा है बिना ब्याज का लोन, जानिए कंगाली के बीच क्या है इमरान का प्लान

पाकिस्तान ने 407 अरब पाकिस्तानी रुपये का यह लोन प्रोग्राम अपनी गरीब जनता के लिए शुरू किया है।

<p>Imran Khan</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Imran Khan

नई दिल्ली। विदेशों से मिलने वाले कर्ज पर जिंदा पाकिस्तान की खस्ताहाल इकोनॉपी की हालत जगजाहिर है। कभी अरब देशों और अमेरिका के सामने हाथ फैलाने वाला पाकिस्तान अब चीन की शरण में है। लेकिन हालत अभी भी पतली है। दूसरी ओर आतंकी फंडिंग के आरोपों के चलते पाकिस्तान पर एफएटीएफ की बंदिशों की तलवार लटकी है। इससे दुनिया भर से मिलने भर से मिलने वाली मदद भी रुक सकती है। 

लेकिन आप इस कंगाली के बीच प्रधानमंत्री इमरान खान की एक खास कर्ज योजना को सुनकर हैरान रह जाएंगे। अपनी जनता को रिझाने के लिए पाकिस्तान की इमरान सरकार लोन बांटने का प्रोग्राम शुरू कर रही है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 2 मार्च को एक ब्याज फ्री लोन प्रोग्राम शुरू किया है। पाकिस्तान ने 407 अरब पाकिस्तानी रुपये का यह लोन प्रोग्राम अपनी गरीब जनता के लिए शुरू किया है। 

पाकिस्तान सरकार का कहना है कि इस लोन प्रोग्राम से 45 लाख गरीब परिवार आत्मनिर्भर हो सकेंगे। पाकिस्तानी सरकार ने यह लोन प्रोग्राम ऐसे समय में शुरू किया है जब विपक्षी पार्टियों ने इमरान खान की सरकार गिराने के लिए कमर कस ली है।

किस काम के लिए मिलेगा कितना लोन 

इमरान खान ने इस लोन प्रोग्राम को कामयाब पाकिस्तान प्रोग्राम नाम दिया है। इस लोन योजना के तहत गरीब परिवारों को अपना कारोबार शुरू करने, घर बनाने, खेती करने और तकनीकी शिक्षा के लिए लोन मिलेगा। इस कार्यक्रम में व्यवसायों के लिए 500,000 रुपये, किसानों के लिए 350,000 रुपये और घरों के निर्माण के लिए 2,000,000 रुपये के ब्याज मुक्त ऋण की परिकल्पना की गई है।

अब तक मिले कितने लोन 

खान ने कहा कि अब तक उनकी सरकार ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से गरीब तबके के लोगों के बीच 2.5 अरब पाकिस्तानी रुपये बाटें हैं। जबकि बैकों ने आम आदमी की मदद के लिए 55 अरब पाकिस्तानी रुपयों का लोन जारी किया है। खान ने कहा कि प्रत्येक योग्य परिवार के एक सदस्य को अपने पैरों पर खड़े होने में मदद करने के लिए तकनीकी प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। 

Latest Business News