A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीन के कर्ज दलदल में फंसा पाकिस्तान, IMF Loan से तीन गुना अधिक चीनी बकाया

चीन के कर्ज दलदल में फंसा पाकिस्तान, IMF Loan से तीन गुना अधिक चीनी बकाया

पाकिस्तान को चीनी सहायता आईएमएफ ऋण से तीन गुना अधिक है और विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक दोनों के संयुक्त कोष से अधिक है।

Pakistan Debt - India TV Paisa Image Source : FILE Pakistan Debt

Highlights

  • पाकिस्तान का अपने विदेशी कर्ज का 30 फीसदी चीन पर बकाया
  • पाकिस्तान पर चीन का 30 अरब डॉलर का कर्ज
  • वैश्विक साहूकार के समान भूमिका निभा रहा चीन

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान का अपने विदेशी कर्ज का 30 फीसदी चीन पर बकाया है, जिसमें राज्य के स्वामित्व वाले वाणिज्यिक बैंक शामिल हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। ब्लूमबर्ग ने वैश्विक साहूकार के दस्तावेज का हवाला देते हुए बताया कि कर्ज अब फरवरी के आंकड़ों की तुलना में 3 प्रतिशत अधिक है, जब यह 27 प्रतिशत था। जियो न्यूज ने आईएमएफ की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि 4.6 अरब डॉलर की बढ़ोतरी के बाद, पाकिस्तान पर चीन का 30 अरब डॉलर का कर्ज है, जो फरवरी में 25.1 अरब डॉलर था।

साहूकार के समान भूमिका निभा रहा चीन

इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान को चीनी सहायता आईएमएफ ऋण से तीन गुना अधिक है और विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक दोनों के संयुक्त कोष से अधिक है। लेटेस्ट आंकड़े बताते हैं कि, विश्व बैंक-शैली के रियायती-परियोजना वित्तपोषण के विपरीत, बीजिंग अब भुगतान संतुलन संकट के दौरान धन प्रदान करके वैश्विक साहूकार के समान भूमिका निभा रहा है। इस्लामाबाद इस हफ्ते आईएमएफ से एक बहुत जरूरी बेलआउट पैकेज हासिल करने में कामयाब रहा, जब फंड के कार्यकारी बोर्ड ने पाकिस्तान को 1.1 अरब डॉलर की रिहाई को मंजूरी दे दी।

इन देशों का पाकिस्तान पर बकाया

चल रहे वित्तीय वर्ष के लिए, आईएमएफ की रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि आधिकारिक वित्तपोषण में मौजूदा के रोलओवर के रूप में 7 अरब डॉलर और अतिरिक्त वित्तपोषण प्रतिबद्धताओं में 4 अरब डॉलर शामिल हैं, जिसमें चीन, कतर, सऊदी अरब, यूएई और आईएफआई जैसे विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक और इस्लामी विकास बैंक शामिल हैं। ब्लूमबर्ग ने कहा, "केंद्रीय बैंक ने जुलाई में एक प्रस्तुति में कहा कि पाकिस्तान का विदेशी ऋण कम है, मुख्य रूप से सार्वजनिक क्षेत्र के पास है और मुख्य रूप से रियायती बहुपक्षीय और द्विपक्षीय स्रोतों से प्राप्त होता है।
 

Latest Business News