A
Hindi News पैसा बिज़नेस UPI ट्रांजैक्शन जारी रखने के लिए Paytm को मिले पांच हैंडल, यूजर्स के लिए जानना है जरूरी

UPI ट्रांजैक्शन जारी रखने के लिए Paytm को मिले पांच हैंडल, यूजर्स के लिए जानना है जरूरी

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने 14 मार्च को कंपनी के यूजर्स के लिए यूपीआई लेनदेन जारी रखने के लिए एसबीआई, एक्सिस बैंक, यस बैंक और एचडीएफसी बैंक के सहयोग से पेटीएम के लिए एक थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर परमिट को मंजूरी दे दी।

यूजर्स अपनी तरफ से बिना किसी बदलाव के @पेटीएम हैंडल का इस्तेमाल बिना किसी अड़चन के जारी रख सकते हैं।- India TV Paisa Image Source : REUTERS यूजर्स अपनी तरफ से बिना किसी बदलाव के @पेटीएम हैंडल का इस्तेमाल बिना किसी अड़चन के जारी रख सकते हैं।

फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस को यूपीआई लेनदेन जारी रखने के लिए चार बैंकों के साथ पार्टनरशिप में पांच हैंडल मिले हैं। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) पर यह जानकारी दी गई। भाषा की खबर के मुताबिक, कंपनी का मौजूदा हैंडल @पेटीएम उन पांच हैंडलों में से एक है, जिन्हें यूजर्स अपनी तरफ से कोई बदलाव किए बिना इ्स्तेमाल करना जारी रख सकते हैं।

इन हैंडल को मिली एनपीसीआई से मंजूरी

खबर के मुताबिक, एनपीसीआई ने प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक के साथ पार्टनरशिप में पेटीएम के लिए @पेटीएम और एक बंद यूजर्स ग्रुप यूपीआई हैंडल @पीटाइप्स को मंजूरी दे दी है। एनपीसीआई ने एचडीएफसी बैंक के साथ @पीटीएचडीएफसी और भारतीय स्टेट बैंक के साथ @पीटीएसबीआई को भी भागीदार के रूप में मंजूरी दे दी है। हालांकि, ये दोनों हैंडल इस समय एक्टिव नहीं हैं। पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि यूजर्स अपनी तरफ से बिना किसी बदलाव के @पेटीएम हैंडल का इस्तेमाल बिना किसी अड़चन के जारी रख सकते हैं।

 15 मार्च के बाद लगा दी है ये रोक

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने 14 मार्च को कंपनी के यूजर्स के लिए यूपीआई लेनदेन जारी रखने के लिए एसबीआई, एक्सिस बैंक, यस बैंक और एचडीएफसी बैंक के सहयोग से पेटीएम के लिए एक थर्ड पार्टी एप्लिकेशन (टीपीएपी) प्रोवाइडर परमिट को मंजूरी दे दी। पेटीएम के यूपीआई लेनदेन पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) के माध्यम से किए जा रहे थे, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 15 मार्च के बाद किसी भी ग्राहक खाते में जमा, क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया है।

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) की पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 49 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विजय शेखर शर्मा के पास संकटग्रस्त बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी है।

Latest Business News