A
Hindi News पैसा बिज़नेस Real Estate में निवेश करने का बना रहे प्लान, फेस्टिव सीजन में ही मिलते हैं ये फायदे

Real Estate में निवेश करने का बना रहे प्लान, फेस्टिव सीजन में ही मिलते हैं ये फायदे

फेस्टिव सीजन में रियल एस्टेट में निवेश करने के काफी सारे फायदे हैं। ये ऐसा समय होता है जब बिल्डर्स की ओर से कई नए प्रोजेक्ट्स लॉन्च किए जाते हैं और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए डिस्काउंट दिए जाते हैं।

Real Estate- India TV Paisa Image Source : PIXABAY Real Estate

रियल एस्टेट में अगर आप निवेश करने की योजना बना रहा है तो फेस्टिव सीजन आपके लिए सबसे अच्छा मौका साबित हो सकता है। इसके पीछे का बड़ा कारण है कि कई फायदे ऐसे होते हैं जो फेस्टिव सीजन के दौरान ही रियल एस्टेट में देखने को मिलते हैं। इसमें टैक्स की बचत से लेकर, प्रोजेक्ट लॉन्च और डील्स एवं डिस्काउंट शामिल है। 

नए प्रोजेक्ट लॉन्च

फेस्टिव सीजन में बिल्डर्स की ओर से कई नए प्रोजेक्ट लॉन्च किए जाते हैं। ऐसे में ये आपके एक अच्छा अवसर होता है कि आप नई-नई प्रोपर्टी खोज सकते हैं। नए प्रोजेक्ट में सफल बनाने के लिए बिल्डर भी चाहते हैं कि उनका प्रोजेक्ट बुकिंग जल्द से जल्द पूरी हो, जिससे कि बाजार में उनके प्रोजेक्ट की साख बन सके। इसके लिए कई बार शुरुआती ग्राहकों को भारी भरकम डिस्काउंट भी बिल्डर ऑफर करते हैं। 

टैक्स की बचत 

भारत में फेस्टिव सीजन सितंबर में शुरू हो जाता है। सरकार की ओर से घर लेने पर कई तरह की टैक्स छूट दी जाती है। ऐसे में आप इस दौरान घर खरीदते हैं तो चालू वित्त वर्ष में आपको छह महीने का समय मिल जाता है, जो कि होम लोन पर टैक्स छूट पाने के लिए पर्याप्त समय है। इससे आपका इनकम टैक्स का बोझ कम होता है। 

आकर्षक डील और ऑफर 

फेस्टिव सीजन में बिल्डर ज्यादा से ज्यादा सेल करना चाहते हैं। इस कारण बाजार में इस दौरान ज्यादा कम्पटीशन बिल्डर्स के बीच देखने को मिलता है। इस दौरान कई ऐसी डील्स भी देखने को मिलती हैं, जिसमें घर खरीदने पर बिल्डर्स कई कंप्लीमेंट्री सर्विसेज भी फ्री देते हैं। कई बार देखा जाता है कि फ्री टीवी, गोल्डन कॉइन और स्कूटी जैसे ऑफर्स भी बिल्डर देते है। 

घर खरीदते समय हमेशा ऐसे बिल्डर से ही डील लेनी चाहिए, जिसकी बाजार में साख हो या फिर उसने कुछ प्रोजेक्ट पूरे किए हो। नहीं तो आपका पैसा फंस सकता है। इस कारण कोई भी फैसला लेते समय पूरी जांच पड़ताल करें।

Latest Business News