A
Hindi News पैसा बिज़नेस Online Loan लेने का है प्लान, इन तरीकों को अपनाएं, धोखाधड़ी से बचने में मिलेगी मदद

Online Loan लेने का है प्लान, इन तरीकों को अपनाएं, धोखाधड़ी से बचने में मिलेगी मदद

Online Loan लेते समय सतर्क रहते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

online loan app- India TV Paisa Image Source : FILE ऑनलाइन लोन ऐप

पैसे की जरूरत कभी भी किसी भी व्यक्ति को पड़ सकती है। ऐसे में लोन के माध्यम से आप इसे आसानी से पूरी कर सकते हैं। पहले के समय में लोन लेने के लिए बैंकों में जाना पड़ता था, लाइन में खड़ा होना पड़ता था और एक लंबी कागजी कार्रवाई हुआ करती थी, लेकिन अब वह दौर बदल चुका है और इस बदलते दौर में आपको घर बैठे लोन प्राप्त हो सकता है, क्योंकि इस तकनीकि दौर में बड़ी संख्या में ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन उपलब्ध हैं। 

लेकिन आज के समय में किसी भरोसेमंद लोन कंपनी तक पहुंचना एक कठिन काम है, क्योंकि डिजीटल युग मे इतने लोन ऐप आ गए हैं। जहां भरोसेमंद लोन ऐप को चुनना थोड़ा मुश्किल काम हो गया है। अब सवाल ये उठता है कि कैसे एक सुरक्षित लोन ऐप का प्रयोग करके आप लोन ले सकते हैं।

ऐप से लोन लेते समय रहें सावधान

पेमी के संस्थापक और सीईओ, महेश शुक्ला का कहना है कि  अगर आप किसी भी ऑनलाइन ऐप के माध्यम से लोन लेने के लिए सोच रहे हैं तो इस बात ख्याल रखें कि वह आरबीआई से रजिस्टर्ड हो, जिससे किसी भी गड़बड़ी से बचा जा सके। आज के समय में कई ऐसे लोन ऐप मौजूद हैं जो कि आरबीआई के पास पंजीकरण कराए बिना लोन दे रहे हैं। बाद में वसूली के लिए अवैध तरीके अपनाते हैं।

 लोन फ्रॉड से बचना है तो इन बातों का खास रखें ध्यान

  • आपके मैसेज में कोई लिंक आए तो उसे ध्यान से और सोच समझ कर क्लिक करें, अगर आपको कुछ गड़बडी लगे तो उसे भूलकर भी क्लिक न करें, यह बड़ी गड़बड़ी की शुरुआत हो सकती है।
  • ऐप से लोन लेते समय फोन या मैसेज में कोई भी गोपनीय जानकारी मांगी जाए तो न दें।
  • ऑनलाइन लोन के लिए सुरक्षित और विश्वसनीय प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करें
  • अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी साझा ना करें ।
  • ऐसे ईमेल को न खोलें जिनके बारे में आपको पता न हो और ऐसी लिंक पर क्लिक करने से या अटैचमेंट डाउनलोड करने से आपके कंप्यूटर या स्मार्टफोन में वायरस आ सकता है या आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है।

इसके अलावा यह हमेशा ध्यान रखें कि कोई बैंक/एनबीएफसी/फिनटेक अधिकारी आपसे कभी भी पासवर्ड, नई बैंकिंग जानकारी, एटीएम पिन जैसी गोपनीय जानकारी नहीं मांगता है। उम्मीद है कि आप ये सब जानकारी पढ़ कर सावधानी बरतते हुए ऑनलाइन ऋण लेंगे और किसी धोखाधड़ी या फर्जी लोन एप्लीकेशन के जाल में नहीं फंसेंगे।

Latest Business News