A
Hindi News पैसा बिज़नेस कोलकाता में अंडे की कीमत आसमान पर, क्या दिल्ली, UP, बिहार समेत दूसरे राज्यों में भी महंगा होगा Egg? जानें

कोलकाता में अंडे की कीमत आसमान पर, क्या दिल्ली, UP, बिहार समेत दूसरे राज्यों में भी महंगा होगा Egg? जानें

कोलकाता एग मर्चेंट्स एसोसिएशन के महासचिव काजल दत्ता ने स्वीकार किया कि कोलकाता के खुदरा बाजारों में अंडे की कीमत में इतनी अधिक वृद्धि कभी नहीं हुई, जितनी इस बार हुई है। औसत मध्यवर्गीय बंगाली परिवारों के लिए प्रोटीन के लिए अंडा मुख्य आहार है।

EGG- India TV Paisa Image Source : FILE अंडे की कीमत

पिछले कुछ दिनों में, चक्रवात मिचौंग के प्रभाव के चलते तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से पश्चिम बंगाल को आपूर्ति प्रभावित हुई, जिसके कारण कोलकाता के खुदरा बाजारों में अंडों की कीमत बढ़ गई है। इसके चलते कोलकाता के अधिकांश खुदरा बाजारों में औसतन एक अंडे की कीमत 7.50 रुपये है और शहर के पॉश इलाकों स्थित कुछ बाजारों में पिछले कुछ हफ्तों से कीमत लगभग 8 रुपये पहुंच गई है। इससे पहले शहर के खुदरा बाजारों में एक अंडे की कीमत 5.50 रुपये से 6 रुपये के बीच होती थी। ऐसे में बड़ा सवाल है कि क्या देश के दूसरे राज्यों में भी अंडे की कीमत बढ़ेगी? आइए जानते हैं। 

बढ़ सकती है अंडे की कीमत 

पोल्ट्री फॉर्म उद्योग से जुड़े जानकारों का कहना है कि भारत में अंडे का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य आंध्र प्रदेश है। देश के कुल प्रोडक्शन में आंध्र प्रदेश का योगदान 20.41% है। इसके बाद ​तमिलनाडु का नंबर है। अंडा उत्पादन में तमिलनाडु का योगदान 16.08% है। तीसरे नबंर पर तेलांगना है। अंडा उत्पादन में तेलांगना का योगदान 12.86% है। ऐसे में इन राज्यों में आए चक्रवाती तूफान से अंडा का उत्पादन प्रभावित हुआ है। इसका असर देशभर में अंडे की आपूर्ति पर आने वाले दिनों में देखने को मिल सकता है। बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब में अंडे का उत्पादन कम है। ऐसे में इन राज्यों से आपूर्ति प्रभावित होने पर यहां भी कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है। ठंड में अंडे की मांग सबसे अधिक है। इसका भी असर कीमत पर दिखाई दे सकता है। पिछले कुछ दिनों में कीमतें बढ़ी भी हैं। 

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश पर काफी हद तक निर्भर

खुदरा बाजारों में आवश्यक वस्तुओं की कीमतें नियंत्रित रखने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा गठित टास्क फोर्स के सदस्यों के अनुसार, पश्चिम बंगाल अंडे की आपूर्ति के लिए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश पर काफी हद तक निर्भर है। टास्क फोर्स के एक सदस्य ने कहा, ''चक्रवात मिचौंग के बाद इसका असर तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दोनों के अलग-अलग हिस्सों में महसूस किया जा सकता है, जिसके बाद पश्चिम बंगाल में अंडों की आपूर्ति बड़े पैमाने पर प्रभावित हुई है। हमें आशंका है कि शहर के खुदरा बाजारों में अंडे की कीमत सामान्य होने में कुछ समय लगेगा।''उन्होंने कहा कि दिसंबर की शुरुआत से ही अंडों की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हो गया था और अब यह इस स्तर पर पहुंच गया है।

Latest Business News